कांग्रेस ‘डूबता जहाज’, लोग वहां से भाजपा में आयेंगे : बसवराज बोम्मई

रायचूर. कांग्रेस को ‘डूबता जहाज’ करार देते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को दावा किया कि राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले आने वाले दिनों में सबसे पुरानी पार्टी से कई लोग बाहर निकल जायेंगे. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने रिपोर्ट कार्ड के साथ विधानसभा चुनाव में उतरेगी तथा राज्य में एक बार फिर सत्ता में लौटेगी. उन्होंने कांग्रेस को उन विधानसभा क्षेत्रों को बचा लेने की चुनौती दी जिनका फिलहाल वह प्रतिनिधित्व कर रही है.

बोम्मई ने कहा, ‘‘ कांग्रेस डूबता जहाज है, जो वहां हैं, वे कुछ दिनों में इधर आ जायेंगे. इस संबंध में पहले से ही संकेत मिल रहे हैं.’’ यहां भाजपा की ‘जन संकल्प यात्रा’ शुरू करने से पहले एक जनसभा में उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से गुजरता हुआ यह मार्च चुनाव तक जाएगा और आखिर में ‘विजय यात्रा’ बन जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘‘ हम आपके (लोगों के) सामने अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे और आपके सहयोग से हम सत्ता में लौटेंगे, यह हमारा प्रण है… कर्नाटक के लोगों का संकल्प यह सुनिश्चित करना है कि विधानसौध के तीसरे तल पर एक बार फिर कमल खिले.’’ बोम्मई ने भाजपा के कद्दावर नेता बी. एस. येदियुरप्पा के साथ मंगलवार को रायचूर में पार्टी की इस चुनाव यात्रा की शुरूआत की. राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

दोनों नेता ‘जन संकल्प यात्रा’ के तहत 25 दिसंबर तक 52 विधानसभा क्षेत्रों में जाएंगे. सत्तारूढ़ दल की यह यात्रा ऐसे समय शुरू हुई है जब राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक से गुजर रही है. विपक्ष के नेता सिद्धरमैया को निशाने पर लेते हुए बोम्मई ने कहा कि जिस दिन उन्होंने कांग्रेस का दामन थामा था, उसी दिन उनकी समाजवादी विश्वसनीयता खत्म हो गयी थी.

उन्होंने कहा, ‘‘ जो बात मुझे नाखुश कर देती है, वह यह है कि आप जिस तरह उन युवा के लिए हाजिर रहते हैं, जब वह कहते हैं – दौड़ो, तो आप दौड़ते हैं, जब वह कहते हैं – बैठो, तो आप बैठ जाते है. आप सत्ता की खातिर कुछ भी करने को तैयार हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सिद्धरमैया कांग्रेस के ‘ंिप्रस’ की यात्रा की तैयारी के लिए टूर कर रहे हैं, और यह यात्रा राहुल को फिर लांच करने के लिए की जा रही है.’’

राज्य में अनुसूचित जाति/जनजाति आरक्षण में वृद्धि का श्रेय कांग्रेस द्वारा लेने की कोशिश पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ पांच दशक तक आप (कांग्रेस) राज्य की सत्ता में रहे लेकिन सत्ता में रहते हुए आपने इस बारे (अनुसूचित जाति/जनजाति आरक्षण में वृद्धि) में कभी नहीं सोचा. लेकिन अब भाजपा ने इस संबंध में निर्णय ले लिया है तब आप श्रेय लेने का प्रयास कर रहे हैं.’’ पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा कि यह पक्का है कि भाजपा बोम्मई एवं अन्य नेताओं के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव में (224 में से) 150 सीटें जीतेगी और राज्य में फिर सत्ता में लौटेगी.

Related Articles

Back to top button