संविधान की दुहाई देने वाली कांग्रेस ने संविधान की पूरी प्रस्तावना बदल दी थी: भाजपा

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने संविधान को लेकर पूरे देश में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ द्वारा विमर्श गढ़े जाने के विरूद्ध मंगलवार को कांग्रेस पर जोरदार हमला किया और कहा कि संविधान की दुहाई देने वाले प्रमुख विपक्षी दल ने अपने फायदे के लिए संसद की पूरी प्रस्तावना बदल दी थी.

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए भाजपा के निशिकांत दुबे ने कहा कि संविधान की दुहाई देने वाली कांग्रेस की तत्कालीन सरकार ने 42वां संविधान संशोधन करके पूरी प्रस्तावना बदल डाली. उन्होंने कहा कि 42वें संविधान संशोधन करके पूरी प्रस्तावना बदल दी गयी, क्योंकि तब ऐसी स्थिति थी कि ”खाता न बही, इंदिरा जी जो कहें सो सही”. उन्होंने घुसपैठिया संबंधी बयान को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विपक्ष द्वारा घेरे जाने को लेकर भी विपक्ष को आईना दिखाने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि यह सत्य है कि देश में घुसपैठिये हैं और प्रधानमंत्री क्यों नहीं इन घुसपैठियों का जिक्र करेंगे.

उन्होंने कहा कि संथाल परगना में बांग्लादेशी घुसपैठिये हैं. उन्होंने गोपीचक की एक घटना का जिक्र करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल के बांग्लादेशी घुसपैठियों ने वहां (गोपीचक) स्थानीय लोगों पर कथित तौर पर हमले किये और बहू-बेटियों की इज्जत पर हाथ डाले.
भाजपा की ही अपराजिता सारंगी ने कहा कि देश को लेकर एक अलग तरह का विमर्श गढ़ा जा रहा है और ऐसा दिखाने का प्रयास किया जा रहा है कि देश में अराजकता की स्थिति है, लेकिन यह बात समझ में आनी चाहिए कि देश में जिस तरह का विकास हो रहा है, वह किसी हिंसाग्रस्त देश में कभी नहीं हो सकता है.

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के इंद्र हांग सुब्बा ने जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर सिक्किम और हिमालयी राज्यों के लिए विशेष नीति बनाये जाने की आवश्यकता जताई. तेदेपा की बायरेड्डी शबरी ने तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी के बयान की निंदा की, जिसमें उन्होंने कहा था कि तेदेपा प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गिरफ्तार किया. उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि उन्हें (आंध्र प्रदेश के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने गिरफ्तार किया था. भाकपा के के. सुब्बारायण ने नेताओं के खिलाफ ईडी, सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों के इस्तेमाल पर सरकार को घेरा. विदुथलाई चिरूथईगल काची के टी. तिरुमावलवन ने भी चर्चा में हिस्सा लिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button