सोनिया की मौजूदगी में कांग्रेस की ‘आजादी गौरव यात्रा’ संपन्न

नयी दिल्ली/लखनऊ. देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस की ओर से निकाली गई ‘आजादी गौरव यात्रा’ का बुधवार को समापन हुआ. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के कई अन्य नेता इस मौके पर मौजूद रहे. कांग्रेस के फ्रंटल संगठन सेवा दल की ओर से गत छह अप्रैल को गुजरात के साबरमती से यह यात्रा शुरू हुई थी. सेवा दल के प्रमुख लालजी देसाई का कहना है कि इस यात्रा में शामिल लोगों ने 1300 किलोमीटर से अधिक का सफर तय किया.

दिल्ली में राजघाट पर यह यात्रा संपन्न हुई. इस मौके पर सोनिया गांधी ने पूरी यात्रा में शामिल रहे कुछ कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया और कार्यक्रम में मौजूद लोगों को महापुरुषों के सिद्धांतों पर चलने की प्रतिज्ञा दिलाई. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि मौजूदा माहौल में समाज को जोड़ने के लिए प्रयास किए जाने की जरूरत है और इस यात्रा के जरिये नफरत के खिलाफ संदेश दिया गया है. देसाई ने कहा कि देश में एकता और भाईचारे के संदेश के साथ यात्रा निकाली गई थी. उन्होंने कहा कि यात्रा में शामिल 16 लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने लगातार इसमें भाग लिया. उन्होंने कहा कि इस यात्रा में 84 साल के बुजुर्ग से लेकर10 साल के बच्चे तक ने शिरकत की.

दो दिवसीय ‘‘नव संकल्प शिविर’’ में शामिल होने लखनऊ पहुंची कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा दो दिवसीय नव संकल्प शिविर में शामिल होने के लिए बुधवार को यहां पहुंची. हाल के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद पार्टी के लिए रणनीति बनाने के उद्देश्य से यह शिविर आयोजित किया जा रहा है.
पार्टी प्रवक्ता उमा शंकर पांडेय ने कहा कि वाड्रा अपनी यात्रा के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगी और कार्यकर्ताओं के साथ भावी रणनीति तय करेंगी.

इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों के अलावा, सभी जिला नगर अध्यक्ष, विधायक, पूर्व विधायक और विधानसभा चुनाव में पार्टी के उम्मीदवार रहे सभी नेता और 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी रहे नेता मौजूद रहेंगे. उत्तर प्रदेश की प्रभारी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के लिए सक्रियता के साथ प्रचार किया था, लेकिन पार्टी केवल दो सीटें ही जीत सकी. मार्च में राजस्थान के उदयपुर में इसी तरह की एक बैठक में कांग्रेस पार्टी ने व्यापक स्तर पर पार्टी के पुनर्गठन की घोषणा की है जिससे आगामी चुनावों के लिए पार्टी को तैयार किया जा सके. पचास वर्ष से कम उम्र के लोगों को प्रतिनिधित्व देने और एक व्यक्ति- एक पद और एक परिवार-एक टिकट के नियमों को लागू करने पर जोर देते हुए पार्टी ने तीन नए विभाग- लोक अंतर्दृष्टि, चुनाव प्रबंधन और राष्ट्रीय प्रशिक्षण गठित करने का निर्णय लिया था.

 

Related Articles

Back to top button