ईडी ने कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष शिवकुमार से पूछताछ की

नयी दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष डी के शिवकुमार से उनके खिलाफ धन शोधन के एक दूसरे मामले की जांच के सिलसिले में पूछताछ की. कांग्रेस के 60 वर्षीय नेता शिवकुमार दोपहर करीब 12 बजे ए पी जे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित संघीय एजेंसी के कार्यालय पहुंचे तथा उन्हें ईडी कार्यालय में प्रवेश करते हुए देखा गया.

ईडी ने कथित रूप से आय से अधिक संपत्ति से जुड़े सीबीआई के 2020 के एक मामले का संज्ञान लेने के बाद धनशोधन के एक दूसरे मामले में पिछले सप्ताह शिवकुमार को सम्मन भेजा था. शिवकुमार करीब चार और लोगों के साथ भोजनावकाश के दौरान ईडी दफ्तर से निकले और फिर वापस अंदर गये. कर्नाटक के पूर्व मंत्री ने संवाददाताओं के सवालों का कोई जवाब नहीं दिया और कहा कि वह बाद में बात करेंगे.

सीबीआई ने 74.93 करोड़ रुपये की कथित आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में शिवकुमार और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ वाद दर्ज किया था. कांग्रेस नेता ने ईडी का सम्मन मिलने के बाद कहा था कि उन्हें मालूम नहीं है कि ईडी ने उन्हें किस मामले में पेश होने के लिए कहा है.

शिवकुमार ने 15 सितंबर को ट्वीट किया था, ‘‘भारत जोड़ो यात्रा तथा विधानसभा सत्र के मध्य में उन्होंने मुझे पेश होने के लिए फिर से ईडी का समन भेजा है. मैं सहयोग करने के लिए तैयार हूं लेकिन सम्मन जारी करने का वक्त और मुझे जो प्रताड़ना दी जा रही है वह मेरे संवैधानिक और राजनीतिक कर्तव्यों के निर्वहन में आड़े आ रहा है.’’ ईडी ने शिवकुमार को धनशोधन के एक मामले में तीन सितंबर 2019 को गिरफ्तार किया था, लेकिन उन्हें उसी वर्ष अक्टूबर में दिल्ली उच्च न्यायालय ने जमानत दे दी थी.

ईडी ने मई में शिवकुमार और अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था. ईडी ने यह मामला आयकर विभाग की ओर से दर्ज की गई शिकायत के आधार पर दर्ज किया था. शिवकुमार ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को ‘‘बेबुनियाद’’ और ‘‘राजनीति से प्रेरित’’ करार दिया था.

Related Articles

Back to top button