जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में मुठभेड़, एक आतंकवादी ढेर

श्रीनगर/जम्मू/मुंबई. जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में रविवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक अज्ञात आतंकवादी मारा गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कुलगाम के अस्थान मार्ग इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ के दौरान एक आतंकवादी मारा गया. उन्होंने कहा कि मारे गए आंतकवादी की पहचान और आतंकी समूह से संबद्धता का पता लगाया जा रहा है. अधिकारी ने बताया कि इलाके में तलाशी अभियान अभी भी जारी है.

जम्मू रेलवे स्टेशन के निकट पुलिस ने किए 18 ‘डेटोनेटर’ बरामद, आंतकी साजिश नाकाम

पुलिस ने यहां जम्मू रेलवे स्टेशन के निकट एक बैग से 18 ”डेटोनेटर” बरामद किए और आंतकियों द्वारा विस्फोट करने की संभावित साजिश को नाकाम कर दिया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि टैक्सी स्टैंड के पास एक नाले में एक लावारिस बैग मिलने के बाद पुलिस को सूचना दी गई.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (रेलवे) आरिफ रिशु ने संवाददाताओं को बताया कि मौके पर पहुंचे पुलिस दल ने बैग को कब्जे में ले लिया. इसमें 18 ”डेटोनेटर”, कुछ तार और करीब 500 ग्राम मोम जैसी सामग्री दो बक्सों में भरी हुई मिली थी. उन्होंने बताया, ”हम इस बात की पड़ताल कर रहे हैं कि कहीं यह आईईडी तो नहीं था. बैग में कोई पाउडर जैसी सामग्री नहीं थी, बल्कि मोम जैसा कुछ था. यह एक आईईडी नहीं हो सकता, क्योंकि ‘डेटोनेटर’ एक अलग बक्से में रखे हुए थे.” अधीक्षक ने कहा कि एक संभावित आंतकी साजिश को नाकाम कर दिया गया है.

उन्होंने कहा, ”अगर वह (आंतकी) इसे अंजाम दे देते तो कोई अप्रिय घटना हो सकती थी, लेकिन हमने इसे नाकाम कर दिया.” अधीक्षक ने बताया कि विस्फोटक सामग्री की बरामदगी से संबंधित कोई विशेष सूचना नहीं मिली थी. उन्होंने कहा कि पुलिस ने मामले के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

आरबीआई ने बैंकों से सरकार को 10 आतंकवादियों के खातों की जानकारी देने को कहा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बृहस्पतिवार को बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों से उन 10 व्यक्तियों के खातों के बारे में सरकार को ब्योरा देने को कहा, जिन्हें इस महीने की शुरुआत में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आतंकवादी घोषित किया था. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चार अक्टूबर को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम), लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और अन्य प्रतिबंधित संगठनों के कुल 10 सदस्यों को आतंकवादी घोषित किया था.

आतंकवादी घोषित किए गए लोगों में हबीबुल्लाह मलिक उर्फ ??साजिद जट्ट (एक पाकिस्तानी नागरिक), बासित अहमद रेशी (जम्मू-कश्मीर के बारामूला का निवासी और इस समय पाकिस्तान में है), इम्तियाज अहमद कंडू उर्फ ??सज्जाद, (जम्मू-कश्मीर के सोपोर का निवासी और इस समय पाकिस्तान में है), जफर इकबाल उर्फ ??सलीम (पुंछ का निवासी और इस समय पाकिस्तान में है) और शेख जमील-उर-रहमान उर्फ ??शेख साहब (पुलवामा का निवासी) शामिल हैं.

आरबीआई ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘विनियमित इकाइयों(आरई) को आवश्यक अनुपालन के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी उपरोक्त अधिसूचनाओं को संज्ञान में लेने की सलाह दी जाती है.’’ इन आरई में बैंक, अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान (एक्जिम बैंक, नाबार्ड, एनएचबी, सिडबी और एनएबीएफआईडी) और एनबीएफसी शामिल हैं.

आतंकी संगठन गजनवी फोर्स का ‘काला दिवस’ मनाने का आह्वान, प्राथमिकी दर्ज

जम्मू कश्मीर के सांबा जिले में पुलिस ने ‘विलय दिवस’ को ‘काले दिन’ के तौर पर मनाने का आह्वान करने के लिए आतंकी संगठन गजनवी फोर्स द्वारा कथित तौर पर पोस्टर लगाए जाने के बाद एक प्राथमिकी दर्ज की है. जम्मू कश्मीर में 26 अक्टूबर को मनाए जाने वाले विलय दिवस पर सार्वजनिक अवकाश होता है. इसी दिन 1947 में पूर्ववर्ती राज्य के राजा महाराजा हरी सिंह ने भारत में विलय के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

सांबा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अभिषेक महाजन ने कहा, ‘‘आज सुबह, एक विश्वस्त सूत्र ने पुलिस थाने बाड़ी ब्राह्मण को जम्मू कश्मीर के भारत में विलय दिवस को काले दिन के तौर पर मनाने के संबंध में म्युनिसिपल पार्क बाड़ी ब्राह्मण के प्रवेश द्वार पर आतंकवादी संगठन जम्मू कश्मीर गजनवी फोर्स द्वारा एक पोस्टर चिपकाए जाने की सूचना दी.’’ उन्होंने बताया कि बाड़ी ब्राह्मण पुलिस थाने में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून की धारा 13 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है. मामले की जांच चल रही है.

Related Articles

Back to top button