सामाजिक-हास्य फिल्में बनाने में मजा आता है : राज शांडिल्य

मुंबई. ‘ड्रीम गर्ल’ और ‘जबरिया जोड़ी’ जैसी फिल्मों से चर्चा में आए फिल्मकार राज शांडिल्य का कहना है कि उन्हें सामाजिक-हास्य फिल्में बनाने में मजा आता है और नुसरत भरूचा अभिनीत ‘जनहित में जारी’ इसी तरह की एक फिल्म है. ‘जनहित में जारी’ का निर्देशन जय बसंतु ंिसह ने किया है और शांडिल्य इस फिल्म के लेखक एवं निर्माता हैं.

शांडिल्य ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ”मुझे सोशल-कॉमेडी फिल्में बनाने में मजा आता है. मैं एक लेखक, निर्माता या निर्देशक के रूप में ऐसी फिल्में बनाता रहूंगा.” उन्होंने कहा, ”मैं ऐसी कहानियां सुनाना चाहता हूं, जो समाज में कम से कम कुछ तो योगदान दें. यह आसान लग सकता है, लेकिन इसमें कई चुनौतियां हैं. ऐसे विषय पर शोध करना होता है और इसे इस तरह पेश करना होता है कि यह दर्शकों को पसंद आए.”

टीवी शो ‘कॉमेडी सर्कस’ से लेखक के रूप में शुरुआत करने वाले शांडिल्य ने आयुष्मान खुराना और नुसरत भरुचा अभिनीत ‘ड्रीम गर्ल’ के साथ फिल्म निर्देशन की शुरुआत की थी. इससे पहले, उन्होंने ‘वेलकम बैक’ और ‘जबरिया जोड़ी’ जैसी फिल्मों के लिए संवाद लिखे थे. शांडिल्य का मानना ??है कि सिनेमा सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने का एक प्रभावी साधन है और उनकी आने वाली फिल्म कॉमेडी के जरिये देश में जनसंख्या नियंत्रण के महत्व पर प्रकाश डालती है.

उन्होंने कहा, ‘‘यह (जनहित में जारी) सिर्फ एक फिल्म नहीं, बल्कि एक जिम्मेदारी है. हम एक फिल्म के माध्यम से बढ़ती आबादी की समस्या के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, वह करने की कोशिश कर रहे हैं.” शांडिल्य ने कहा, ‘‘सिनेमा एक ऐसा माध्यम है, जो लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन लोग इसे कितना फॉलो करते हैं या इसका क्या प्रभाव पड़ा है, इसका सही-सही पता लगाना अभी बाकी है.” ‘जनहित में जारी’ में नुसरत और आयुष्मान के अलावा अनुद ढाका, अन्नू कपूर व पारितोष त्रिपाठी भी अहम किरदार निभाते नजर आएंगे. यह फिल्म 10 जून को सिनेमाघरों में दस्तक देगी.

Back to top button