बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे किसान नेता

मुजफ्फरनगर/कोलकाता/श्रीनगर. किसान नेता राकेश टिकैत ने बृहस्पतिवार को कहा कि खाप महापंचायत के सदस्य महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोप का सामना कर रहे भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे.

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) द्वारा यहां बुलाई गई खाप महापंचायत को संबोधित करते हुए राकेश टिकैत ने कहा कि शुक्रवार को कुरुक्षेत्र में महापंचायत की बैठक में इस मुद्दे पर आगे चर्चा की जाएगी. उन्होंने कहा कि अगर राष्ट्रपति और सरकार से मुलाकात के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई पर कोई फैसला नहीं होता है तो महापंचायत अगला कदम उठाएगी.

पहलवानों और भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के बीच चल रहे टकराव के बीच यहां बृहस्पतिवार को शोरम गांव में खाप महापंचायत शुरू हुई . राकेश टिकैत ने कहा, “आंदोलनकारी पहलवानों के समर्थन में खापों के प्रतिनिधि राष्ट्रपति और सरकार से मिलेंगे तथा यह लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक प्रदर्शनकारी पहलवानों को न्याय नहीं मिल जाता.” हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि महापंचायत के सदस्य राष्ट्रपति से कब मिलेंगे. राकेश टिकैत ने कहा, “हम राष्ट्रपति और सरकार से मिलेंगे और अगर वे (बृजभूषण शरण सिंह पर) कोई फैसला नहीं लेते हैं, तो हम अगला कदम उठाएंगे.” उन्­होंने कहा कि शुक्रवार को कुरुक्षेत्र में महापंचायत की बैठक में इस मुद्दे पर आगे चर्चा की जाएगी .

बृजभूषण शरण के मीडिया में बयान देने पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर राकेश टिकैत ने कहा, “जिस व्यक्ति के खिलाफ पास्को अधिनियम जैसी धाराओं में मामले हैं, उसे बोलने की स्वतंत्रता दी गई है और सरकार कुछ नहीं कह रही है.” बालियान खाप के प्रमुख और भारतीय किसान यूनियन के नेता नरेश टिकैत ने यह खाप महापंचायत बुलाई है जिसमें पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली से खापों के प्रमुख हिस्सा ले रहे हैं. पंचायत में भाग लेने के लिए पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के खाप नेताओं को आमंत्रित किया गया था. पंचायत में भाग लेने वाले कई खाप प्रमुखों ने भाजपा सांसद को गिरफ्तार नहीं करने के लिए सरकार की आलोचना की.

मंगलवार को ओलंपिक पदक विजेताओं साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट निवर्तमान भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने के विरोध में हर की पौड़ी पहुंचे. बृजभूषण पर कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है. साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और संगीता फोगाट जैसे शीर्ष पहलवानों ने बृजभूषण पर एक नाबालिग समेत सात महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप लगाया है.

ये सभी पहलवान मंगलवार को गंगा नदी में अपने पदक बहाने गए थे लेकिन खाप और किसान नेताओं के मनाने पर उन्होंने ऐसा नहीं किया. हालांकि प्रदर्शनकारी खिलाड़ियों ने अपनी मांगे मानने के लिये पांच दिन का समय दिया है. दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ दो प्राथमिकयां दर्ज की हैं जिनमें पहली एक नाबालिग पहलवान के आरोपों के आधार पर पोक्सो (बाल यौन अपराधों से संरक्षण) के तहत दर्ज की गई है . दूसरी प्राथमिकी में शीलभंग करने संबंधी आरोप लगाये हैं.

प्रदर्शनकारी पहलवानों को न्याय मिलने तक हम लड़ेंगे : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बृहस्पतिवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में सामने आईं. उन्होंने कहा कि वह तब तक लड़ेंगी जब तक उन्हें न्याय नहीं मिलता. लागातार दूसरे दिन कोलकाता की सड़कों पर हो रहे प्रदर्शन में शामिल हुई बनर्जी ने पहलवानों के संघर्ष को ” जीवन, न्याय और आजादी का संघर्ष” करार दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा, ”हम तब तक लड़ेंगे जब तक प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को न्याय नहीं मिल जाता.” महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में आयोजित विरोध मार्च में हिस्सा लेते हुए बनर्जी ने कहा,”मैं पहलवानों से अपना आंदोलन जारी रखने का अनुरोध करूंगी. यह लड़ाई जीवन, स्वतंत्रता और मानवीय न्याय के लिए है.” उन्होंने कैंडल मार्च का भी नेतृत्व किया जो कोलकाता मैदान स्थित भारतीय फुटबॉल टीम के पहले कप्तान गोष्ठ पाल की प्रतिमा से शुरू होकर मायो-डफरिन रोड चौराहे पर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर संपन्न हुआ.

मुझे विश्वास है कि पहलवानों को न्याय मिलेगा : मेनका गांधी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद मेनका गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्हें विश्वास है कि यौन शोषण के आरोपों को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे प्रदर्शनरत पहलवानों को न्याय मिलेगा. मेनका एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यहां आयी थीं.

पत्रकारों से पहलवानों के मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में लोकसभा सदस्य ने कहा, ”मुझे विश्वास है कि अंत में उन्हें न्याय मिलेगा.” साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और संगीता फोगाट जैसे शीर्ष पहलवानों ने भाजपा सांसद बृजभूषण पर एक नाबालिग समेत महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप लगाया है.

Related Articles

Back to top button