गिल और पुजारा के शतक, भारत ने बांग्लादेश को दिया 513 रन का लक्ष्य

चटगांव. प्रतिभाशाली सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (110 रन) के पहले टेस्ट शतक और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 102 रन) के 19वें शतक की बदौलत भारत ने शुक्रवार को यहां पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन बांग्लादेश को जीत के लिये 513 रन का लक्ष्य दिया जिसने स्टंप तक बिना विकेट गंवाये 42 रन बना लिये.

कुलदीप यादव के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (40 रन देकर पांच विकेट) से बांग्लादेश की टीम सुबह पहली पारी में 55.5 ओवर में 150 रन पर आउट हो गई थी. भारतीय कप्तान केएल राहुल ने हालांकि 254 रन की बढ़त के बावजूद फॉलोआॅन नहीं देने का फैसला किया.
स्टंप तक नजमुल हुसैन शांटो 25 और जाकिर हुसैन 17 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. टीम अब भी 471 रन से पीछे है. भारतीय गेंदबाजी को देखते हुए बांग्लादेश के बल्लेबाजों के लिये दो दिन में इसे हासिल करना असंभव है.

गिल (10 चौके, तीन छक्के) और पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ आसानी से रन जुटाये जिसमें उनके मुख्य तेज गेंदबाज इबादत हुसैन मौजूद नहीं थे जो पीठ की चोट के कारण बाहर हो गये. पुजारा ने भी अपना सबसे तेज टेस्ट सैकड़ा जमाया और पिछले चार साल के शतक के सूखे को समाप्त किया. इसके तुरंत बाद ही कप्तान राहुल ने दूसरी पारी दो विकेट पर 258 रन पर घोषित कर दी.

गिल अपनी पारी के दौरान दो बार पगबाधा फैसलों से बचे, हालांकि उन्होंने इन मौकों का फायदा उठाया और शानदार शॉट लगाये. इससे भारत ने चाय तक अपनी पकड़ मजबूत कर एक विकेट पर 140 रन बनाये थे. गिल अंतिम सत्र में मेहदी हसन मिराज की गेंद को ऊंचा खेलने के प्रयास में आउट हुए. गिल और पुजारा के बीच दूसरे विकेट के लिये 113 रन की भागीदारी भी समाप्त हो गयी.

गिल की आक्रामक बल्लेबाजी से पुजारा को भी क्रीज पर टिकने के लिये समय मिल गया और फिर उन्होंने 13 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया. उन्होंने और विराट कोहली (नाबाद 19 रन) ने तीसरे विकेट के लिये नाबाद 75 रन जोड़े. भारत ने लंच के बाद सत्र में एकमात्र विकेट कप्तान के एल राहुल (23 रन) के रूप में गंवाया जिन्होंने अपनी सतर्कता से बल्लेबाजी करने का रवैया कायम रखा.

गिल ने अपनी पारी के दौरान बाउंड्री लगाने के लिये हर तरह के शॉट खेले जिसमें कट, स्लॉग स्वीप, पुल और फ्लिक शॉट शामिल थे.
राहुल और गिल के बीच पहले विकेट के लिये 70 रन की भागीदारी का अंत खालिद अहमद ने किया. राहुल उनकी शॉर्ट गेंद को पुल करने के प्रयास में फाइन लेग बाउंड्री पर खड़े तैजुल इस्लाम को कैच देकर पवेलियन पहुंचे. इस विकेट का गिल की लय पर कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने लंच के बाद भी अपना आक्रामक खेल जारी रखा. गिल ने 26वें ओवर में आॅफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज की गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया.

अगले ही ओवर में गिल ने खालिद की शॉर्ट गेंद को स्क्वायर लेग बाउंड्री में भेजकर भारत की पारी का पहला छक्का जड़ा. गिल जहां अपने शॉट खेल रहे थे, वहीं पुजारा दूसरे छोर पर शांति से मजबूती से डटे रहे. राहुल और गिल ने पारी की शुरूआत में सतर्कता भरा रवैया जारी रखा जिससे लंच तक भारत ने बिना किसी नुकसान के 36 रन बना लिये थे.

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने दूसरे ही ओवर में स्पिनर तैजुल इस्लाम को गेंद सौंपी चूंकि तेज गेंदबाज इबादत हुसैन की कमर में दर्द था . गिल विवादित डीआरएस फैसले पर पगबाधा आउट होने से बचे . इससे पहले भारत के 404 रन के जवाब में बांग्लादेश की टीम कुलदीप के पांच विकेट झटकने से पहली पारी में 55.5 ओवर में 150 रन पर आउट हो गई थी. कुलदीप ने अपने कैरियर में तीसरी बार पारी के पांच विकेट लिये. पिछले 22 महीने में पहला टेस्ट खेल रहे कुलदीप ने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 40 रन देकर पांच विकेट झटके. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 13 ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिये.

Related Articles

Back to top button