गुजरात, महाराष्ट्र ने स्थापना दिवस मनाया; राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने लोगों को शुभकामनाएं दीं

मुंबई/अहमदाबाद/नयी दिल्ली. गुजरात और महाराष्ट्र ने रविवार को अपना स्थापना दिवस मनाया. इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोंिवद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों राज्यों के लोगों को शुभकामनाएं दीं. उल्लेखनीय है कि एक मई 1960 को पूर्ववर्ती प्रांत बंबई का भाषाई आधार पर विभाजन किया गया था, जिससे गुजरात और महाराष्ट्र राज्य अस्तित्व में आये थे.

राष्ट्रपति कोंिवद ने कहा कि महात्मा गांधी और सरदार पटेल की धरती गुजरात विकास के मानदंडों पर देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है. उन्होंने महाराष्ट्र के लोगों को भी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज, महात्मा फुले और बाबासाहेब (भीमराव आंबेडकर) जैसी महान विभूतियों ने अपने योगदान से राज्य तथा भारत को समृद्ध किया. मोदी ने विविध क्षेत्रों में दोनों राज्यों की उपलब्धियों की सराहना की.

मोदी ने गुजरात की सराहना करते हुए एक ट्वीट में कहा, ‘‘गुजरात के स्थापना दिवस पर राज्य के लोगों को ढेर सारी शुभकामनाएं. महात्मा गांधी, सरदार पटेल और अन्य महान लोगों की प्रेरणा से गुजरात के लोगों की उनकी विभिन्न उपलब्धियों के लिए सराहना की जाती है. आने वाले वर्षों में गुजरात की प्रगति जारी रहने की कामना करता हूं.’’ अपने गृह राज्य के लोगों को प्रधानमंत्री ने गुजराती भाषा में बधाई दी.

एक अन्य ट्वीट में मोदी ने महाराष्ट्र दिवस पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्र की प्रगति में इस राज्य ने अतुलनीय योगदान दिया है. महाराष्ट्र के लोगों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उत्कृष्टता का परिचय दिया है. मैं राज्य के लोगों की समृद्धि की कामना करता हूं.’’ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के स्थापना दिवस पर लोगों को बधाई दी.

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘गुजरात के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पाटन में एक क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का उद्घाटन किया.’’ पाटन अहमदाबाद से लगभग 130 किलोमीटर दूर है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह गुजरात में स्थापित चार क्षेत्रीय विज्ञान केंद्रों में से एक है और इससे लोगों, खासकर बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ेगी.

गुजरात से आने वाले शाह ने राज्य के लोगों को बधाई दी. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘गुजरात के कड़ी मेहनत करने वाले लोगों, जिन्होंने गांधीजी तथा सरदार पटेल के विचारों को अपनाया है, ने भारत के विकास को नयी दिशा और गति दी है.’’ महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत ंिसह कोश्यारी ने मुंबई में कहा कि राज्य एक 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने वाला है और ऐसा करने वाला वह देश का पहला राज्य होगा.

कोश्यारी ने मुंबई के दादर इलाके में स्थित शिवाजी पार्क में एक कार्यक्रम को संबोधित किया. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी इस अवसर पर मौजूद थे और दोनों ने एक दूसरे को शुभकामनाएं दीं. उद्धव ने संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन के 105 शहीदों को इस अवसर पर श्रद्धांजलि दी. शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए मुख्यमंत्री अपनी पत्नी रश्मि ठाकरे और बेटे आदित्य ठाकरे के साथ दक्षिण मुंबई स्थित हुतात्मा चौक (शहीद स्मारक) भी गये.

Related Articles

Back to top button