गुजरात : वड़ोदरा में रामनवमी के दो जुलूस पर पथराव

वड़ोदरा. गुजरात के वड़ोदरा शहर में दो जगहों पर रामनवमी के जुलूस पर बृहस्पतिवार को पथराव किया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एक स्थान पर हुए पथराव में कुछ लोग घायल हो गए. पहली घटना फतेहपुरा क्षेत्र के पंजरीगर मोहल्ले के पास दोपहर में हुई, जबकि दूसरी घटना शाम को नजदीकी कुंभरवाड़ा में हुई.

पुलिस के मुताबिक, फतेहपुरा क्षेत्र में हुई घटना में कोई घायल नहीं हुआ, जबकि कुंभरवाड़ा में रामनवमी के जुलूस पर हुए पथराव में एक महिला समेत कुछ लोग घायल हो गए. पंजरीगर मोहल्ले के जुलूस का आयोजन विश्व ंिहदू परिषद (वीएचपी) ने किया था. वहीं, दूसरा जुलूस स्थानीय निवासियों द्वारा आयोजित किया गया था. स्थानीय भाजपा विधायक मनीषा वकील उस जुलूस का हिस्सा थीं, जिस पर कुंभरवाड़ा में पथराव किया गया.

विधायक ने कहा, ‘‘जब शोभा यात्रा शांतिपूर्वक गुजर रही थी, तो कुछ लोगों ने अचानक हम पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया. जुलूस में शामिल कुछ महिलाएं घायल हो गईं. पुलिस कानून-व्यवस्था बनाए रखने की पूरी कोशिश कर रही है. गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने मुझे फोन किया और जमीनी स्थिति का जायजा लिया.’’ घटना के सामने आये वीडियो में पथराव शुरू होने के बाद लोगों को बचने के लिए भागते हुए देखा जा सकता है. वहीं, राम की मूर्ति ले जा रहे रथ को सुरक्षित स्थान पर खींच लिया गया.

कुछ घायलों ने संवाददाताओं को बताया कि पत्थर पास की छतों से फेंके गए थे. घटना के बाद नगर पुलिस आयुक्त शमशेर ंिसह ने कुंभरवाड़ा इलाके का दौरा किया. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम पथराव में शामिल सभी लोगों को पकड़ लेंगे. हमारे पास सीसीटीवी फुटेज हैं.’’ इससे पहले दोपहर में, विहिप द्वारा आयोजित रामनवमी के जुलूस पर उस समय पथराव किया गया, जब वह फतेहपुरा इलाके से गुजर रहा था.

पुलिस उपाधीक्षक यशपाल जगनिया ने कहा कि इस दौरान कुछ गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गयीं, हालांकि कोई घायल नहीं हुआ. जुलूस पुलिस सुरक्षा में पूर्व निर्धारित मार्ग से निकाला गया. जगनिया और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी घटना का पता चलने के बाद मौके पर पहुंचे. बजरंग दल के एक नेता ने आरोप लगाया कि पहले भी इस तरह की घटनाएं होने की जानकारी के बावजूद जुलूस के दौरान कहीं पुलिस नहीं दिखी. हर साल इसी मार्ग से जुलूस निकाला जाता है.

हालांकि, जगनिया ने दावा किया कि बृहस्पतिवार को शहर में निकाले गये हर जुलूस में सुरक्षा व्यवस्था की गयी. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हालत नियंत्रण में है. घटना उस समय की है, जब जुलूस एक मस्जिद के निकट पहुंचा और लोगों ने मौके पर पहुंचना शुरू कर दिया. यह सांप्रदायिक दंगा नहीं है. हमने भीड़ को तितर-बितर किया और जुलूस आगे बढ़ा.’’ अवर पुलिस आयुक्त मनोज निनामा भी मौके पर पहुंचे और शांति बनाये रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात करने का आदेश दिया. उन्होंने कहा कि घटना की जांच के आदेश दिये गये हैं. उन्होंने यह भी कहा कि किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है. बजरंग दल की वड़ोदरा इकाई के अध्यक्ष केतन त्रिवेदी ने दावा किया कि साजिश के तहत पथराव किया गया.

Related Articles

Back to top button