भाजपा के लिए हिंदुत्व एक ‘नाटक’ : कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार

बेलगावी. कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने ‘भारतीय जनता पार्टी के हिंदुत्व को नाटक’ करार देते हुए सोमवार को कहा कि उनके और कांग्रेस पार्टी के अन्य लोगों द्वारा जिस हिंदू धर्म का पालन किया जाता है, वह सत्ताधारी दल से बेहतर है. हालांकि, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के प्रमुख ने कहा कि उनकी पार्टी संविधान का प्रचार करती है.

यह पूछे जाने पर कि क्या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार हिंदुत्व के एजेंडा को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है, इस सवाल के जवाब में शिवकुमार ने कहा, ‘‘हम सभी हिंदू हैं, हम हिंदू पैदा हुए हैं, हम हिंदू के तौर पर ही मरेंगे. हम उनसे (भाजपा) बेहतर तरीके से हिंदू धर्म का पालन कर रहे हैं. वे हिंदुत्व का नाटक करते हैं, लेकिन हमारा अंदर से है. ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी भावना, भक्ति और आचरण, हमारे संस्कार और आदर्श भी हिंदू हैं. हम जिसका प्रचार करते हैं, वह हमारा संविधान है.’’ शिवकुमार की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब कर्नाटक विधानसभा में हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर के एक आदमकद चित्र का अनावरण किया गया है. कांग्रेस ने राज्य सरकार के इस कदम की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि यह उसे अंधेरे में रखकर किया गया एकतरफा फैसला था.

Related Articles

Back to top button