हिंसाग्रस्त सूडान से 246 भारतीय नागरिकों को लेकर वायुसेना का विमान मुंबई पहुंचा

वायुसेना की इकलौती सी-17 महिला पायलट सूडान से भारतीयों को वापस लाई

मुंबई/नयी दिल्ली. भारतीय वायुसेना का एक विमान हिंसाग्रस्त सूडान से 246 भारतीयों को लेकर बृहस्पतिवार को मुंबई पहुंचा. एक अधिकारी ने बताया कि विमान जेद्दा से पूर्वाह्न लगभग 11 बजे रवाना हुआ था और यहां अपराह्न तीन बजकर 15 मिनट पर उतरा. इन यात्रियों में से कम से कम दो यात्री व्हीलचेयर पर आये थे.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘एक और ‘आॅपरेशन कावेरी’ उड़ान मुंबई पहुंची तथा 246 और भारतीय स्वदेश लौटे. केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने विमान के मुंबई के लिए रवाना होने से कुछ मिनट पहले ट्वीट किया था, ‘‘जेद्दा से भारतीयों को तेजी से स्वदेश वापस लाने के हमारे प्रयास रंग ला रहे हैं. आईएएफ सी17 ग्लोबमास्टर से 246 भारतीय जल्द ही मुंबई पहुंचेंगे.’’ सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने के अभियान ‘आॅपरेशन कावेरी’ के तहत भारत ने जेद्दा में पारगमन सुविधा स्थापित की है जहां से भारतीयों को वापस लाया जाएगा. गौरतलब है कि सूडान में सेना और अर्द्धसैनिक समूह के बीच सत्ता हासिल करने के लिए भीषण संघर्ष जारी है.

वायुसेना की इकलौती सी-17 महिला पायलट सूडान से भारतीयों को वापस लाई

भारी-भारकम परिवहन विमान सी-17 ग्लोबमास्टर को उड़ाने में सक्षम भरतीय वायुसेना की पहली और इकलौती महिला पायलट फ्लाइट लेफ्टिनेंट हर राज कौर बोपराय ने भी संकटग्रस्त सूडान में फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाने के लिए चलाए गए ‘आॅपरेशन कावेरी’ में हिस्सा लिया. आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

एक अधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘फ्लाइट लेफ्टिनेंट हर राज कौर सी-17 की पायलट हैं. उन्होंने आॅपरेशन कावेरी में हिस्सा लिया. विशाल विमान ने गाजियाबाद स्थित हिंडन हवाई अड्डा से जेद्दा के लिए उड़ान भरी और बचाए गए लोगों को जेद्दा से लेकर मुंबई पहुंचा.’’ उन्होंने कहा कि यह विमान मुंबई में बृहस्पतिवार को उतरा.

सूत्र ने कहा, ‘‘फ्लाइट लेफ्टिनेंट हर राज कौर भारतीय वायुसेना की पहली और इकलौती महिला पायलट हैं जो सी-17 उड़ाती हैं. वह विमान के स्क्वाड्रन में इकलौती महिला अधिकारी हैं.’’ यह स्क्वाड्रन वायुसेना के हिंडन हवाई अड्डे पर स्थित है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुंबई में उतरने के बाद वापस लाए गए लोगों की तस्वीरें साझा कीं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आॅपरेशन कावेरी के तहत एक और विमान मुंबई आया. 246 और भारतीय मातृभूमि लौट आए.’’ अब तक सूडान से 606 भारतीयों को वापस लाया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button