गरीबों के जीने के अधिकार में दखल दें तो माफिया को जीने का अधिकार नहीं : योगी

अंबेडकर नगर/अयोध्या. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि माफिया अगर गरीबों के जीवन जीने के अधिकार में हस्तक्षेप करते हैं तो उन्हें जीने का अधिकार नहीं है. अंबेडकर नगर में 2,122 करोड़ रुपये मूल्य की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि इस प्रदेश में भाजपा की सरकार आने से पहले माफिया गरीब की जमीन पर अतिक्रमण करते थे और उन्हें तीज त्यौहार मनाने से रोकते थे.

योगी ने कहा, “क्या आज कोई माफिया गरीब की जमीन पर अतिक्रमण कर सकता है. क्या कोई हमारी बेटियों को परेशान कर सकता है. उन्हें पता है कि यदि वे किसी बेटी को परेशान करेंगे तो यमराज अगले चौराहे पर उनसे निपटेगा.” उन्होंने कहा, “आप बताएं कि क्या माफियाओं का जो ‘इलाज’ किया जा रहा है, वह ठीक है या नहीं. क्या आप इसका समर्थन करते हैं या नहीं. ” योगी ने कहा कि यह डबल इंजन की सरकार की वजह से है कि उत्तर प्रदेश में माफियाओं को यह ‘इलाज’ मिल रहा है. माफिया वे प्राणी हैं जिन्हें पिछली सरकारों द्वारा पोषित किया गया जो अपने नेताओं की आय का स्रोत हुआ करते थे.

लेकिन यदि ये प्राणी गरीब के जीवन जीने के अधिकार में हस्तक्षेप करते हैं तो उन्हें जीने का अधिकार नहीं है. यदि ये हस्तक्षेप करते हैं तो इनसे जीने का अधिकार छीन लिया जाएगा और इन्हें खत्म कर दिया जाएगा. राज्य की पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक, योगी सरकार में 2017 से 2023 तक पिछले छह वर्षों में 180 से अधिक कथित अपराधियों को मुठभेड़ में मार गिराया गया. आंकड़ों के मुताबिक, इस अवधि में 10,900 से अधिक पुलिस मुठभेड़ हुई है जिसमें 23,300 कथित अपराधियों को गिरफ्तार किया गया और 5,046 अपराधी घायल हुए.

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में समाजवादी पार्टी पर भी निशाना साधा. उन्होंने परोक्ष रूप से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर हमला बोलते हुए कहा कि चाचा भतीजा में एक युद्ध चल रहा था. जब कभी कोई भर्ती की घोषणा होती, यह परिवार वसूली में व्यस्त हो जाता था.

उन्होंने कहा, “इस देश में 2014 से पहले और प्रदेश में 2017 से पूर्व की सरकारें थीं जो केवल खुद और अपने परिवारों के बारे में सोचती थीं. लेकिन प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि इस देश के सभी 140 करोड़ लोग उनका परिवार है.” राज्य सरकार द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कहा कि सपा सरकार में अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण अकल्पनीय था. ये लोग आपके जिले का नाम भी बदलना चाहते थे. इन्होंने कन्नौज मेडिकल कालेज के नाम में डाक्टर भीमराव अंबेडकर का नाम तक हटा दिया, लेकिन हमने इसे बहाल करने का निर्णय किया.

उन्होंने कहा, “सपा दलित विरोधी है. यह वही सपा है जिसने गेस्ट हाउस कांड किया और महान दलित नेताओं के नाम पर लगे स्मारकों को हटाने का आ”ान किया. लेकिन डबल इंजन की सरकार ने बाबा साहेब के नाम पर पंच तीर्थ का निर्माण किया.” मुख्यमंत्री ने कहा कि मां लक्ष्मी हमेशा कमल पर विराजती हैं. मोदी सरकार के लिए उनका आशीर्वाद आवश्यक है.

अंबेडकर नगर कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री अयोध्या पहुंचे. साकेत महाविद्यालय हेलीपैड से मुख्यमंत्री सीधे हनुमानगढ़ी पहुंचे. वहां पहुंचकर हनुमान जी की आरती उतारी और दर्शन पूजन किया. उसके बाद श्रीराम लला के दर्शन-पूजन कर देश और प्रदेशवासियों के कल्याण व सुख-समृद्धि की कामना की. हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन के उपरांत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामलला के दर्शन-पूजन किए. मुख्यमंत्री ने रामलला के मंदिर में साष्टांग दंडवत होकर प्रभु श्रीराम से प्रदेशवासियों के सुख और समृद्धि की कामना की.

Related Articles

Back to top button