भारत ने कोरोना वायरस रोधी टीके अन्य देशों को देकर दुनिया को प्रेम और सहयोग का दिया संदेश : मोहम्मद इरफान अली

इंदौर. गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 काल में जब वैश्वीकरण की संपूर्ण व्यवस्था ध्वस्त हो गई थी, तब भारत ने कोरोना वायरस रोधी टीके एवं दवाइयों के रूप में अन्य देशों की सहायता करके दुनिया को प्रेम और सहयोग का संदेश दिया.

भारतीय मूल के परिवार में जन्मे अली ने यहां 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए यह बात कही. उन्होंने अपने पूर्वजों की धरती भारत को प्रणाम तथा महात्मा गांधी का स्मरण करते हुए कहा कि आज का दिन भारत और गुयाना के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

अली ने कहा, ‘‘कोविड-19 काल में जब वैश्वीकरण की संपूर्ण व्यवस्था ध्वस्त हो गई थी, तब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस रोधी टीके एवं दवाइयां अन्य देशों को देकर उनकी सहायता की और दुनिया को प्रेम एवं सहयोग का संदेश दिया.’’ उन्होंने कहा कि भारत विश्व में प्रतिभा और टेक्नोलॉजी के विकास में अन्य देशों की तुलना में कहीं आगे है.

अली ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ के संकल्प के साथ भारत आज दुनिया को नेतृत्व प्रदान कर रहा है. उन्होंने भारत और गुयाना की सामाजिक और सांस्कृतिक समानताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि भौगोलिक दूरी की दृष्टि से भले ही दोनों देश दूर हों, पर भावनात्मक रूप से निकटता बहुत अधिक है और भविष्य में हमारे संबंध और प्रगाढ़ होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button