भारत सबसे अधिक बेरोजगार और दुनिया के सबसे अधिक अमीर लोगों वाला देश : राहुल गांधी

हैदराबाद. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि भारत को सबसे ज्यादा बेरोजगार और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों वाला देश होने का ‘‘दुर्लभ’’ गौरव प्राप्त है. राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शनिवार को तेलंगाना के महबूबनगर जिले के धर्मपुर से फिर से शुरू हुई. इस दौरान राहुल ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस तेलंगाना में सत्ता में आती है, तो बुनकरों द्वारा हथकरघा उत्पादों पर जो भी जीएसटी का भुगतान किया जा रहा है, उसकी प्रतिपूर्ति की जाएगी.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने दावा किया, ‘‘पिछले 35 वर्षों की तुलना में आज भारत में सबसे ज्यादा लोग बेरोजगार हैं. साथ ही, भारत में दुनिया के सबसे अमीर लोग भी हैं. वे (अमीर लोग) जो चाहें, कर सकते हैं. इधर मुख्यमंत्री (के. चंद्रशेखर राव) और वहां (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मोदी उनका पूरा समर्थन करते हैं. ये राजनीतिक दल नहीं बल्कि व्यवसायिक प्रतिष्ठान हैं.’’ राहुल गांधी ने कहा कि वह अपने मार्च के दौरान एक मैकेनिकल इंजीनियंिरग छात्र से मिले, जो अब एक ‘डिलीवरी ब्वॉय’ के रूप में काम कर रहा है क्योंकि तेलंगाना सरकार ने कथित तौर पर उसके कॉलेज की फीस की प्रतिपूर्ति नहीं की.

उन्होंने केंद्र में भाजपा और राज्य में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि मोदी सरकार द्वारा जो भी जनविरोधी नीतियां लागू की जा रही हैं, केसीआर उनका समर्थन करते हैं. कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि देश के किसान अपने प्रयासों के बावजूद फसलों का उचित दाम प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं. भाजपा पर देश में नफरत और ंिहसा फैलाने का आरोप लगाते हुए गांधी ने कहा कि उनका मार्च बिना किसी नफरत के नदी की तरह बह रहा है.

Related Articles

Back to top button