भारत आने वाले समय में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो परिचालक देश होगा : पुरी

नयी दिल्ली. आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि मेट्रो रेल सेवाओं के मामले में भारत आने वाले समय में दक्षिण कोरिया एवं जापान को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का दूसरे सबसे बड़ा परिचालक देश होगा. पुरी ने कहा कि सरकार सावर्जनिक परिवहन को बढ़ावा देने के प्रति गंभीर है और देश में मेट्रो रेल की लंबाई इसका सबूत है. उन्होंने कहा कि भारत में अभी 824 किलोमीटर लंबी मेट्रो सेवाएं उपलब्ध हैं और 1039 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन पर काम चल रहा है.

उन्होंने कहा कि भारत जल्दी ही मेट्रो के विस्तार के मामले में दक्षिण कोरिया और फिर जापान को पीछे छोड़ देगा तथा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा परिचालक देश हो जाएगा. इसके साथ ही पुरी ने कहा कि भारत आने वाले समय में विश्व का दूसरे सबसे बड़ा मेट्रो परिचालक देश हो जाएगा.

पुरी राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब दे रहे थे. उन्होंने हालांकि मेट्रो प्रणाली को आत्मनिर्भर और किराए को वहनीय बनाने एवं दोनों के बीच संतुलन कायम करने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि कुछ राज्य अगर मेट्रो सेवाओं को निशुल्क करना चाहते हैं तो आने वाले समय में इसकी स्थिति उनके राज्य बस परिवहन निगमों की हो सकती है और व्यवस्था ध्वस्त हो सकती है.
पुरी ने कहा कि शहरी परिवहन शहरी विकास का एक अभिन्न अंग है जो राज्य का विषय है.

Related Articles

Back to top button