विकास के चरण में भारतीय विमानन क्षेत्र, भागीदारी के लिए उपयुक्त समय: सिंधिया

न्यूयॉर्क. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि भारतीय विमानन विकास के चरण में प्रवेश कर रहा है और इस वर्ष उड़ान भरने वालों की संख्या 10 करोड़ तक पहुंच जाने की उम्मीद है. उन्होंने यह भी कहा कि यह समय विमानन क्षेत्र में भागीदारी के लिये उपयुक्त है. उत्तरी अमेरिका की यात्रा पर आये सिंधिया ने कहा कि आने वाले वर्षों में कोई अड़चन न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए हवाई अड्डों पर क्षमता बढ़ाने का काम जारी है.

कोविड-19 महामारी के कारण दो साल तक बाधित रहने के बाद भारत से आने और जाने वाली अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 27 मार्च से शत-प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से शुरू कर दी गईं हैं. मंत्री ने कहा, “1.3 करोड़ की आबादी वाले देश में आपके पास केवल 1.44 करोड़ यात्री हैं. इसका मतलब है कि पहुंच अभी भी केवल आठ प्रतिशत है. आने वाले वर्षों में इसमें उल्लेखनीय वृद्धि की संभावना है.

बृहस्पतिवार को न्यूयॉर्क में भारत के वाणिज्य दूतावास में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीटीआई-भाषा के एक सवाल के जवाब में सिंधिया ने कहा, “मुझे लगता है कि नागर विमानन क्षेत्र में व्यापक स्तर पर भागीदारी के लिए समय आ गया है. सभी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस भारत में अवसर और क्षमता को महसूस कर सकती हैं.” भारत अमेरिका संबंधों के बारे में उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच खासकर पिछले सात-आठ साल में संबंध काफी प्रगाढ़ हुए हैं. ‘‘दोनों देशों के बीच व्यापक और रणनीतिक संबंध हैं.’’

Related Articles

Back to top button