भारतीय नौसेना ने मिसाइल हमले के बाद पनामा के ध्वज वाले तेल टैंकर की सहायता की

नयी दिल्ली. हूती चरमपंथियों के मिसाइल हमले के बाद भारतीय नौसेना ने 22 भारतीयों सहित 30 सदस्यीय चालक दल वाले एक तेल टैंकर पोत की तेजी से सहायता की जिस पर पनामा का ध्वज लगा हुआ था. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय नौसेना के विध्वंसक पोत ‘आईएनएस कोच्चि’ ने 26 अप्रैल को ‘एमवी एंड्रोमेडा स्टार’ नामक टैंकर पर हमले के बाद कार्रवाई करके त्वरित सहायता की और चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं.

अमेरिकी मध्य कमान ने कहा कि ईरान सर्मिथत हूती चरमपंथियों ने यमन से व्यापारिक पोत ‘मैशा’ और ‘एमवी एंड्रोमेडा स्टार’ के आसपास लाल सागर में तीन पोत विध्वंसक बैलिस्टिक मिसाइल दागीं. पनामा के ध्वज वाला ‘एमवी एंड्रोमेडा स्टार’ सेशेल्स द्वारा संचालित पोत है. अमेरिकी मध्य कमान ने कहा कि पोत को मामूली क्षति हुई है.

भारतीय नौसेना ने कहा, ”समुद्री सुरक्षा से जुड़ी घटना का जवाब देने के लिए भारतीय नौसेना के विध्वंसक पोत आईएनएस कोच्चि को एक मिशन के तहत तैनात किया गया जिसमें 26 अप्रैल को पनामा के ध्वज वाले तेल टैंकर एमवी एंड्रोमेडा स्टार पर हुए हमले को लेकर कार्रवाई की गई.” इसने कहा कि पोत को भारतीय नौसेना के पोत ने रोक लिया और स्थिति का आकलन करने के लिए हेलीकॉप्टर के जरिये टोह ली गई.

नौसेना ने एक बयान में कहा कि बल की एक विस्फोटक आयुध निपटान (ईओडी) टीम को भी जोखिम आकलन के लिए तैनात किया गया था. इसने कहा कि 22 भारतीयों सहित चालक दल के कुल 30 लोग सुरक्षित बताए गए हैं और पोत अगले बंदरगाह के लिए अपनी निर्धारित यात्रा को जारी रखे हुए है.

Related Articles

Back to top button