‘मी टू’ की शुरुआत के समय अमेरिकी फिल्म अकादमी के अध्यक्ष रहे जॉन बेली का निधन

लॉस एंजिलिस: यौन उत्पीड़न के खिलाफ ‘मी टू’ आंदोलन की शुरुआत के दौरान अमेरिका स्थित ‘एकेडमी आॅफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस’ के अध्यक्ष रहे सिनेमैटोग्राफर जॉन बेली का निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे।

फिल्म अकादमी द्वारा जारी बयान के अनुसार, बेली की पत्नी कैरोल लिटिलटन ने लॉस एंजिलिस में अपने पति के निधन की सूचना दी। ‘आॅर्डिनरी पीपल’ और ‘ग्राउंडहोग डे’ से लेकर ‘हाउ टू लूज ए गाइ इन 10 डेज’ जैसी फिल्मों में काम करने के वाले बेली अकादमी की अध्यक्षता करने वाले पहले सिनेमैटोग्राफर थे। उन्होंने 2017-2019 तक यह जिम्मेदारी संभाली।

उनके अध्यक्ष बनने के समय फिल्म उद्योग आॅस्कर की गिरती रेंिटग और अन्य समस्याओं से जूझ रहा था। उन्हें अध्यक्ष बने दो महीने ही हुए थे कि तभी मीडिया ने जाने माने फिल्म निर्माता हार्वे विन्स्टीन के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने की जानकारी दी।

इसके बाद, खुद बेली पर एक दशक पहले एक फिल्म के सेट पर एक महिला को अनुचित तरीके से छूने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया था। बेली ने आरोप से इनकार किया और अकादमी की जांच से पता चला कि मार्च 2018 में कोई और कार्रवाई की आवश्यकता नहीं थी। उस साल बाद में उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया।

Related Articles

Back to top button