कोहली बनाम गंभीर : खत्म होने का नाम नहीं ले रही बरसों पुरानी रंजिश

आईपीएल मैच के दौरान फिर उलझे कोहली और गंभीर, दोनों पर मैच फीस का शत प्रतिशत जुर्माना

नयी दिल्ली/लखनऊ. दिल्ली के दो धुरंधरों विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच मैदान पर आईपीएल मैच के बाद हुई लड़ाई से एक बार फिर सार्वजनिक हो गया कि एक दूसरे के लिये दोनों के मन में कितनी कड़वाहट है . कैमरे में कैद हुई इस लड़ाई में दोनों ने जमकर मां बहन की गालियां भी दी .

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और लखनऊ सुपर जाइंट्स के बीच सोमवार की रात हुए मैच के दौरान हुई इस झड़प की शुरूआत कहां से हुई, इसे लेकर वहां मौजूद लोगों के अलग अलग मत हैं . कुछ इसे बचपना कह रहे हैं तो कुछ लोगों को इस प्रतिद्वंद्विता में मसाला मिल रहा है जबकि कुछ का मानना है कि ‘भद्रजनों के खेल’ में इस तरह की घटनाओं से बचना चाहिये .

एक टीम में शामिल प्रत्यक्षदर्शी ने कहा ,‘‘ आपने टीवी पर देखा कि काइल मायर्स और कोहली मैच के बाद कुछ देर तक साथ चल रहे हैं . मायर्स ने कोहली से पूछा कि वह उन्हें लगातार गालियां क्यो दे रहे थे तब कोहली ने कहा कि वह (मायर्स) उन्हें घूर क्यो रहा था . इससे पहले अमित मिश्रा ने अंपायर से शिकायत की थी कि विराट दसवें नंबर के बल्लेबाज नवीनुल हक को लगातार गालियां दे रहे हैं .’

प्रत्यक्षदर्शी ने कहा ,‘‘ गौतम को लगा कि हालात बिगड़ जायेंगे तो उसने मायर्स को वहां से खींच लिया और कहा कि बात मत करो . तब विराट ने कुछ कहा . इसके बाद तीखी बहस हुई जो बचकाना थी .’’ उन्होंने कहा ,‘‘ गौतम ने कहा कि क्या बोल रहा है बोल . इस पर विराट ने कहा कि मैने आपको कुछ बोला ही नहीं , आप क्यो घुस रहे हो . इस पर गौतम ने कहा कि तूने अगर मेरे प्लेयर को बोला है तो मतलब तूने मेरी फैमिली को गाली दिया है और विराट ने इस पर कहा कि तो आप अपनी फैमिली को संभालकर रखिये .’’

उन्होंने कहा ,‘‘ गंभीर ने कहा कि तो अब तू मुझे सिखायेगा . इसके बाद दोनों को अलग किया गया .’’ प्रत्यक्षर्दिशयों के अनुसार दोनों का बर्ताव बचकाना था . इससे पहले 2013 में भी आरसीबी और कोलकाता नाइट राइडर्स के मैच के दौरान दोनों में झड़प हुई थी . कोहली उस समय सुपरस्टार बनने की ओर थे जबकि गंभीर केकेआर के कप्तान थे . गंभीर आज भी उतने ही आक्रामक हैं और टीवी विशेषज्ञ भी हैं . इसके अलावा लखनऊ के मेंटोर या रिमोट कंट्रोल कप्तान हैं . वहीं कोहली आरसीबी की धुरी है हालांकि कागजों पर फाफ डु प्लेसी कप्तान हैं .

भारत के एक पूर्व खिलाड़ी ने कहा ,‘‘ दोनों के आपसी संबंध काफी पेचीदा हैं . गौतम बुरा इंसान नहीं है लेकिन उससे निपटना कठिन है . उसे चिन्नास्वामी स्टेडियम पर विराट का नाम ले रहे दर्शकों को मुंह पर ऊंगली रखने का इशारा नहीं करना चाहिये था . ’’ कोहली के ट्विटर पर अकेले 55 . 4 मिलियन फालोअर हैं जबकि भाजपा सांसद गंभीर के 12.5 मिलियन फालोअर हैं . दोनों के प्रशंसक अब एक दूसरे के खिलाफ झूठी कहानियां गढ रहे हैं . कुल मिलाकर यह ऐसी घटना है जिसे भारतीय क्रिकेटप्रेमी याद नहीं रखना चाहेंगे क्योंकि इसमें किसी का आचरण काबिले तारीफ नहीं रहा .

आईपीएल मैच के दौरान फिर उलझे कोहली और गंभीर, दोनों पर मैच फीस का शत प्रतिशत जुर्माना

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और लखनऊ सुपरजाइंट्स के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैच के दौरान फिर एक-दूसरे से उलझ पड़े जिससे इन दोनों के मतभेद खुलकर सामने आ गए.

आरसीबी के मुख्य बल्लेबाज कोहली और लखनऊ टीम के मेंटर (मार्गदर्शक) गंभीर सोमवार को खेले गए मैच के बाद एक दूसरे से बहस में उलझ पड़े. आरसीबी ने इस कम स्कोर वाले मैच में 18 रन से जीत दर्ज की थी. इन दोनों पर आईपीएल आचार संहिता के अनुच्छेद 2.21 का उल्लंघन करने के लिए मंगलवार को मैच फीस का शत प्रतिशत जुर्माना लगाया गया.

कोहली ने जब मैच के बाद कहा कि ‘‘ अगर आप कुछ कहते हो तो सुनने के लिए भी तैयार रहो अन्यथा कुछ मत कहो’’ तो संभवत: वह भारत और दिल्ली के अपने पूर्व साथी के साथ हुई झड़प के संदर्भ में यह बात कर रहे थे. कोहली ने आरसीबी के यूट्यूब चैनल पर कहा,‘‘ साथियों यह बहुत प्यारी जीत थी. बहुत ही प्यारी जीत. आओ आगे बढ़े. अगर आप कुछ कहते हो तो सुनने के लिए भी तैयार रहो अन्यथा कुछ मत कहो.’’ ऐसा लगता है कि कोहली की लखनऊ के सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स के साथ हुई संक्षिप्त बहस से इस झड़प की शुरुआत हुई.

मैच समाप्त होने के बाद जब दोनों टीमों के खिलाड़ी एक दूसरे से हाथ मिला रहे थे तब लखनऊ के गेंदबाज नवीन उल हक और कोहली को आपस में बहस करते हुए देखा गया तथा आरसीबी के ग्लेन मैक्सवेल ने उन दोनों को एक दूसरे से अलग किया. इसके बाद गंभीर ने मायर्स को कोहली के साथ बातचीत करने से रोक दिया. इसके तुरंत बाद गंभीर को कोहली की तरफ बढ़ते हुए देखा गया. तब लखनऊ के चोटिल कप्तान केएल राहुल सहित उनके अन्य खिलाड़ियों ने उन्हें रोका. इसके बाद कोहली और गंभीर में तीखी बहस हुई जबकि वे दोनों टीमों के खिलाड़ियों से घिरे हुए थे.

गंभीर अधिक आक्रामक नजर आ रहे थे और लखनऊ के खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ ने लगातार उन्हें कोहली की तरफ बढ़ने से रोका. ऐसा इन दोनों के आपस में हाथ मिलाने के बाद हुआ. शुरू में कोहली को गंभीर का कंधा पकड़े हुए देखा गया लेकिन जब दोनों के बीच तीखी बहस जारी रही तब अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा, आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी और लखनऊ के सहायक कोच तथा दिल्ली के एक अन्य पूर्व खिलाड़ी विजय दहिया ने उनको अलग किया.

इस झड़प के बाद कोहली को लखनऊ के कप्तान राहुल से बातचीत करते हुए देखा गया. कोहली और गंभीर दोनों भारत और दिल्ली टीम की तरफ से एक साथ खेल चुके हैं लेकिन इससे पहले भी उनके बीच झड़प होती रही है. इन दोनों के बीच 10 साल पहले आरसीबी और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच बेंगलुरु में खेले गए मैच के दौरान भी झड़प हुई थी. इससे पहले जब लखनऊ और आरसीबी के बीच बेंगलुरु में मैच खेला गया था तो गंभीर को दर्शकों की तरफ चुप रहने इशारा का करते हुए देखा गया था.

आरसीबी के निदेशक माइक हेसन ने कहा कि इस घटना का ताल्लुक 10 अप्रैल को चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच से हो सकता है जब लखनऊ की टीम ने अंतिम गेंद पर एक विकेट से जीत दर्ज की थी. उन्होंने आरसीबी के ट्विटर हैंडल पर जारी वीडियो में कहा,‘‘मुझे लगता है कि चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए पिछले मैच में जब हम अंतिम गेंद पर हार गए थे, तब से हम इस जीत के लिए बेताब थे. इसलिए मुझे लगता है कि कल रात को उसी का कुछ नतीजा हमें देखने को मिला.’’ डुप्लेसी ने कहा कि उन्हें जोश से भरे कोहली से किसी तरह की परेशानी नहीं है.

उन्होंने कहा,‘‘ यह विराट का सर्वश्रेष्ठ स्वरूप होता है. जब वह इस तरह से जोश में होता है तो अपना सर्वश्रेष्ठ देता है. ’’ पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले को हालांकि कोहली और गंभीर का व्यवहार अच्छा नहीं लगा. उन्होंने कहा कि इस तरह से भावनाओं को व्यक्त करना सही नहीं है.

कुंबले ने आधिकारिक प्रसारक से कहा,‘‘कई तरह की भावनाएं उमड़ती हैं लेकिन आपको इन भावनाओं को यहां उजागर करने की जरूरत नहीं है. यह महत्वपूर्ण है. आपको बातचीत करने की जरूरत है. लेकिन यह कुछ ऐसा है जो अस्वीकार्य है.’’ आईपीएल ने बयान में कोहली और गंभीर ने आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन का अपराध स्वीकार कर लिया है और उन पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. लखनऊ के गेंदबाज नवीन उल हक पर भी उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है .

Related Articles

Back to top button