एमसीडी चुनाव कचरे के मुद्दे पर लड़ा जाएगा, पांच साल में दिल्ली को स्वच्छ बना देंगे : केजरीवाल

नयी दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल बृहस्पतिवार को गाजीपुर ढलाव घर पहुंचे और कहा कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के आगामी चुनाव कचरे के मुद्दे पर लड़े जाएंगे. उन्होंने वादा किया कि अगर आम आदमी पार्टी (आप) एमसीडी चुनाव जीतती है तो पांच वर्ष में दिल्ली को स्वच्छ बना दिया जाएगा.

केजरीवाल के दौरे से पहले गाजीपुर ढलाव घर और इस इलाके की सड़कों पर हंगामा देखने को मिला और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सैकड़ों समर्थकों ने केजरीवाल के खिलाफ प्रदर्शन किया, काले झंडे दिखाये और नारे लगाए. आप कार्यकर्ताओं ने भी भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की.

दोनों दलों की ओर से विरोध प्रदर्शन के कारण दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर गाजीपुर के पास यातायात जाम की स्थिति बन गई.
ढलाव घर स्थल पर मीडिया को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भाजपा ने दिल्ली में पूर्ववर्ती तीन नगर निगमों में अपने 15 साल के शासन काल में कचरे के तीन पहाड़ दिए और पूरे शहर को कचरे से भर दिया.

उन्होंने कहा, ‘‘गाजीपुर कूड़े का ढेर एक तरह से भाजपा के बुरे कर्मों का और नगर निकायों में हुए भ्रष्टाचार का पहाड़ है. एमसीडी चुनाव कचरे के मुद्दे पर लड़ा जाएगा.’’ केजरीवाल ने कहा, ‘‘भाजपा नेता आपके बेटे (केजरीवाल), आपके श्रवण कुमार को गालियां देते हैं जो आपको तीर्थयात्रा कराता है. क्या आप इसे बर्दाश्त करेंगे? आगामी एमसीडी चुनावों में उन्हें जवाब दीजिए.’’

गाजीपुर ढलाव घर के निरीक्षण के लिए पहुंचने पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध किए जाने पर उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ‘‘किसी को यहां नहीं आने देना चाहती.’’ केजरीवाल ने दावा किया, ‘‘उन लोगों ने कचरे के इस पहाड़ को बचाने के लिए पुलिसर्किमयों की तैनाती की. सभी बुरी ताकतों ने हमारे (आप के) खिलाफ साजिश रची है. उन्होंने एमसीडी चुनावों में इस उम्मीद में देरी की और वार्ड अलग कर दिए कि उन्हें सीट मिलेंगी. मैं उन्हें बता दूं कि इस बार भाजपा के समर्थक भी उन्हें वोट नहीं देंगे.’’ दिल्ली के मुख्यमंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा ने नगर निकायों में 15 साल के शासन के दौरान ‘‘दो लाख करोड़ रुपये का गबन’’ किया.

केजरीवाल ने आरोप लगाया, ‘‘वे दावा करते हैं कि मैंने एमसीडी को पैसा नहीं दिया. पिछले 15 साल में उन्होंने दो लाख करोड़ रुपये का गबन किया, जिसमें से एक लाख करोड़ रुपये दिल्ली सरकार ने दिए थे.’’ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा, ‘‘इस महीने की शुरुआत में शाह ने मुझे अपशब्द कहा और आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने एमसीडी को पैसा नहीं दिया, लेकिन मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि उन्होंने केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद से नगर निकायों को कितना पैसा दिया.’’

केजरीवाल ने कहा कि भाजपा समर्थकों ने उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और उन्हें काले झंडे दिखाये. उन्होंने भाजपा समर्थकों से कहा कि यदि वे चाहें तो उनके खिलाफ प्रदर्शन करें, लेकिन अपना वोट दिल्ली के वास्ते आप को दें. केजरीवाल ने वादा किया कि वह पांच साल में नगर को साफ-सुथरा बना देंगे.

Related Articles

Back to top button