पुरुषों का हॉकी विश्व कप ओडिशा में शुरू

विश्व कप हॉकी के लिए प्रधानमंत्री ने सभी टीमों को शुकामनाएं दीं

कटक/नयी दिल्ली. पुरुषों का हॉकी विश्व कप 2023 बुधवार शाम कटक के खूबसूरत बाराबती स्टेडियम में रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ जिसके देश और विदेश से हजारों हॉकी प्रेमी गवाह बने. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, एफआईएच अध्यक्ष तैयब इकराम और हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की सभी 16 प्रतिभागी टीमों के सदस्यों के स्वागत के लिए समारोह में मौजूद थे.

इकराम ने अपने संबोधन में ओडिशा को लगातार दो बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए बधाई दी और राज्य को ‘हॉकी की भूमि’ कहा. ओडिशा ने 2018 विश्व कप की मेजबानी भी की थी. ठाकुर ने भव्यता के साथ इस कार्यक्रम की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए ओडिशा सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि भारत और राज्य के लोगों का उत्साह इस खेल के प्रति उनके प्यार को दर्शाता है.

उन्होंने कहा कि केंद्र इस तरह के खेल आयोजनों की मेजबानी के लिए हमेशा राज्यों को समर्थन देगा. पटनायक ने कहा कि ओडिशा लंबे समय से अपनी मेहमाननवाजी के लिए जाना जाता है और उम्मीद है कि हर आगंतुक राज्य में अपने प्रवास की अच्छी यादें लेकर जाएगा. उन्होंने लगातार दो बार पुरुषों के हॉकी विश्व कप की मेजबानी में ओडिशा का समर्थन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया.

घंटे भर चलने वाले उद्घाटन समारोह के पहले और बाद खचाखच भरे स्टेडियम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए गए.
समारोह की शुरुआत राज्य की एक जनजातीय नृत्य कला के साथ हुई जो कम से कम छह स्थानीय नृत्य रूपों का एक संयोजन था जिसे प्रख्यात नृत्य गुरु अरुणा मोहंती ने कोरियोग्राफ किया था.

उड़िया गायक स्रीति मिश्रा, ऋतुराज मोहंती, लिसा मिश्रा और अभिनेता पति-पत्नी सब्यसाची मिश्रा और अर्चिता साहू सहित कई अन्य कलाकारों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. शहर भर में महत्वपूर्ण स्थानों पर 16 प्रशंसक पार्क स्थापित किए गए जहां हजारों हॉकी प्रेमी और उत्साही लोगों ने विशाल स्क्रीन पर उद्घाटन समारोह देखा.

सैकड़ों बॉलीवुड गायकों और स्थानीय कलाकारों ने हॉकी विश्व कप थीम गीत गाया जिसे संगीत निर्देशक प्रीतम ने संगीतबद्ध किया था जिन्होंने कुछ अन्य गायकों के साथ मंच पर प्रस्तुति भी दी. मैच दो स्थानों राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम और भुवनेश्वर के कंिलगा स्टेडियम में 13 जनवरी से 29 जनवरी तक होंगे. राउरकेला में 20 मैच होंगे जबकि फाइनल सहित 24 मैच भुवनेश्वर में खेले जाएंगे.

विश्व कप हॉकी के लिए प्रधानमंत्री ने सभी टीमों को शुकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 जनवरी से ओडिशा में शुरु हो रहे हॉकी विश्व कप के लिए सभी टीमों को शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि यह वैश्विक प्रतियोगिता ना सिर्फ खेल भावना को मजबूत करेगी बल्कि हॉकी को और भी लोकप्रिय बनाएगी. एफआईएच पुरुष हॉकी विश्वकप के उद्घाटन समारोह से पहले मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ओडिशा में 2023 हॉकी विश्व कप शुरू होने के साथ, सभी भाग लेने वाली टीमों को मेरी शुभकामनाएं. यह टूर्नामेंट खेल भावना को और मजबूत करे और हॉकी के खूबसूरत खेल को और लोकप्रिय बनाए. भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने पर गर्व है.’’

उद्घाटन समारोह का आयोजन आज शाम कटक के बाराबती स्टेडियम में किया गया है. पुरुष हॉकी विश्वकप के मुकाबले 13 जनवरी से 29 जनवरी तक खेले जाएंगे. भारत का पहला मैच स्पेन के खिलाफ 13 जनवरी को बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में खेला जाना है. दो दिन बाद भारत का सामना उसी मैदान पर इंग्लैंड से होगा.
ओडिशा लगातार दूसरी बार पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी कर रहा है. इस तरह का पहला आयोजन 2018 में किया गया था. यह चौथी बार होगा जब भारत इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है.

Related Articles

Back to top button