शिक्षा मंत्रालय ने मॉडल प्रश्न पत्र में ‘‘आजाद कश्मीर’’ के सवाल पर बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी

नयी दिल्ली. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के मॉडल प्रश्न पत्र में छात्रों से नक्शे पर ‘‘आजाद कश्मीर’’ को चिह्नित करने के लिए कहे जाने के मामले में राज्य सरकार से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया, ‘‘मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा के एक प्रश्न को लेकर सामने आई खबरों को गंभीरता से लिया है, जिसमें छात्रों को भारत के नक्शे पर ‘‘आजाद कश्मीर’’ की पहचान करने के लिए कहा गया है.’’ सूत्र ने कहा, ‘‘मंत्रालय ने इस प्रश्न के संबंध में पश्चिम बंगाल के शिक्षा विभाग से कार्रवाई रिपोर्ट के साथ एक तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है.’’ विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जहां इसे एक ‘जिहादी साजिश’ करार दिया है, वहीं सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने इसे एक गलती बताते हुए स्पष्ट किया है कि वह इसका समर्थन नहीं करती है.

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष रामानुज गांगुली ने स्वीकार किया है कि स्वायत्त निकाय द्वारा प्रकाशित मॉडल प्रश्न पत्रों में गड़बड़ी हुई है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

Related Articles

Back to top button