प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

सिन्द्री: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने धनबाद जिले के सिन्द्री में स्थित ंिहदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) का 8,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को सर्मिपत किया।

इस संयंत्र से देश में प्रति वर्ष लगभग 12.7 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) स्वदेशी यूरिया उत्पादन बढ़ेगा जिससे देश के किसानों को लाभ होगा।

गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों के कायाकल्­प के बाद यह देश में दोबारा चालू होने वाला तीसरा उर्वरक संयंत्र है। प्रधानमंत्री ने गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों को क्रमश? दिसंबर 2021 और नवंबर 2022 में राष्ट्र को सर्मिपत किया था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में यूरिया उत्पादन 2014 के 225 लाख टन से बढक़र अब 310 लाख टन तक पहुंच गया है, जो उर्वरक के क्षेत्र में आत्म-निर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मोदी ने झारखंड में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की रेल, बिजली और कोयला परियोजनाओं की भी शुरुआत की।
उन्होंने कहा, ‘‘झारखंड को 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात मिली। सिन्द्री उर्वरक संयंत्र को पुनर्जीवित करने की गारंटी मोदी की थी जो आज पूरी हो गयी। इस संयंत्र को राष्ट्र को सर्मिपत किए जाने से भारत यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा।’’

Related Articles

Back to top button