‘साइनाइड से अधिक शक्तिशाली’: इस गर्मी नीले घेरे वाले ऑक्टोपस से कैसे सुरक्षित रहें

एडीलेड. एक ऑक्टोपस जीवविज्ञानी के रूप में, हर र्गिमयों में जब किसी का सामना नीले घेरे वाले ऑक्टोपस से होता है तो मुझे बुलाया जाता है. शुक्र है कि सभी ठीक हो जाते हैं. नीले घेरे वाले ऑक्टोपस ग्रह पर सबसे जहरीले जानवरों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध हैं, और इसके काटने के लक्षण किसी बुरे सपने की चीज हैं. लेकिन आपको कितना चिंतित होने की जरूरत है? साइनाइड से 1,000 गुना अधिक शक्तिशाली यह एक आम धारणा है कि नीले घेरे वाला ऑक्टोपस केवल उष्ण कटिबंध में पाया जाता है. वास्तव में, ये छोटे समुद्री जीव तस्मानिया सहित पूरे ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं.

ऑस्ट्रेलिया में इसकी तीन आधिकारिक प्रजातियां हैं, जिनका अधिकतम आकार 12 से 22 सेंटीमीटर के बीच है, और वे सभी अत्यंत विषैले हैं. कई वैज्ञानिक रूप से ‘‘अनजान’’ प्रजातियां भी हैं, जिन्हें अभी तक नाम नहीं दिया गया है और आधिकारिक तौर पर नीले घेरे वाले ऑक्टोपस परिवार में शामिल नहीं किया गया है.

नीले घेरे वाले ऑक्टोपस के जहर में टेट्रोडोटॉक्सिन होता है, एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिन जो साइनाइड की तुलना में मनुष्यों के लिए एक हजार गुना अधिक शक्तिशाली माना जाता है. पहली बार पफरफिश में खोजा गया, टेट्रोडोटॉक्सिन वास्तव में 100 से अधिक प्रजातियों में पाया जाता है, जिसमें पनामियन गोल्डन मेंढक और खुरदरी त्वचा वाले न्यूट शामिल हैं.

लेकिन विष का स्तर प्रजातियों के बीच बेहद भिन्न होता है, और नीले घेरे वाले ऑक्टोपस में स्तर अधिक होता है. हैरानी की बात यह है कि वैज्ञानिक इस बात पर बहस कर रहे हैं कि नीले घेरे वाले ऑक्टोपस और अन्य समुद्री जीवों के टेट्रोडोटॉक्सिन का स्रोत कहां हैं. एक सिद्धांत यह है कि यह उन जीवाणुओं द्वारा निर्मित होता है जो मेजबान प्रजातियों के अंदर रहते हैं, दूसरा यह है कि यह उन्हें उनके आहार से प्राप्त होता है.

इनमें से अधिकांश जानवर टेट्रोडोटॉक्सिन का उपयोग अपनी हिफाजत के लिए करते हैं, लेकिन नीले घेरे वाले ऑक्टोपस इसका उपयोग मछली और केकड़ों जैसे अपने शिकार को मारने के लिए करते हैं. क्या नीले घेरे वाले ऑक्टोपस बढ़ रहे हैं? मीडिया अक्सर अधिक संख्या में नीले घेरे वाले ऑक्टोपस दिखने और इनकी संख्या में वृद्धि के संबंध में खबरे जारी करता है.

जबकि हमारे पास इसकी पुष्टि करने के लिए दीर्घकालिक डेटा नहीं है, कुछ ऑक्टोपस प्रजातियों की आबादी बढ़ रही है. उदाहरण के लिए, ऐसी रिपोर्टें हैं कि सामान्य यूरोपीय ऑक्टोपस अभी फ्Þरांस में बढ़ रहा है. ऑक्टोपस अल्पकालिक होते हैं – नीले घेरे वाले ऑक्टोपस केवल कुछ महीनों तक जीवित रहते हैं – और बदलती पर्यावरणीय परिस्थितियों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होते हैं.

ऐसा मान सकते हैं कि कुछ मानव निर्मित आवास, जैसे कि ब्रेकवॉल्स और लॉबस्टर पॉट्स, या समुद्र में फेंके जाने वाले बेकार सामान, जैसे बोतलें और डिब्बे, नीले घेरे वाले ऑक्टोपस के लिए अतिरिक्त आवास प्रदान कर सकते हैं. इसी तरह, जलवायु परिवर्तन कुछ ऑक्टोपस प्रजातियों के लिए लाभप्रद हो सकता है जो खुद को गर्म पानी के लिए बेहतर अनुकूलन कर सकते हैं. लेकिन हम यह नहीं जानते कि क्या नीले घेरे वाले ऑक्टोपस के मामले में यह सब अनुकूल है.

ऑक्टोपस की आबादी तापमान, भोजन और उनके वातावरण में अन्य कारकों में उतार-चढ़ाव के कारण घटती और बढ़ती है.
सुरक्षित कैसे रहें नीले घेरे वाले ऑक्टोपस अपनी तोते जैसी चोंच, जो भुजाओं के आधार पर पाई जाती है, से काटकर अपने शिकार के शरीर में जहर देते हैं .

हालांकि नीले घेरे वाले ऑक्टोपस के काटने के मामले दुर्लभ होते हैं क्योंकि वे विनम्र और शर्मीले प्राणी होते हैं और लोगों में कुछ ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखते हैं. लेकिन जब उन्हें सताया या उकसाया जाता है तो वे काट सकते हैं, इसलिए कभी भी उन्हें उठाएं नहीं.
और याद रखें, ये ऑक्टोपस परेशान होने पर केवल अपने विशेष नीले रंग के छल्लों को चमकाते हैं, इसलिए किसी भी छोटे ऑक्टोपस से दूर रहें, चाहे वे कितने भी सुंदर दिखते हों.

नीले घेरे वाले ऑक्टोपस उथले तटीय जल में पाए जाते हैं, जिसमें अग्रतट भी शामिल है, इसलिए इनसे आकस्मिक मुठभेड़ें हो जाती हैं.
उनके पसंदीदा आवासों में चट्टानी भित्तियां और प्रवाल भित्तियाँ, समुद्री घास और शैवाल की परतें, और मलबा शामिल हैं. यह देखते हुए कि वे पूरे इंडो-वेस्ट पैसिफÞकि में पाए जाते हैं, छुट्टियों के दौरान आपका उनसे सामना हो सकता हैं.

यह जरूरी है कि रॉक पूल, दरारें और समुद्र तट पर खाली घोंघे या बोतलें उठाते हुए सावधान रहें, जहां ऑक्टोपस अपना घर या मांद बना सकते हैं, या मछली पकड़ने के कांटे को वापस खींचते समय भी क्योंकि इनमें ऑक्टोपस पॉट या लॉबस्टर पॉट हो सकते हैं.
जिज्ञासु, छोटे बच्चों को भी इनसे मुठभेड़ खतरा हो सकता है क्योंकि वे समुद्र तट के वातावरण में इसे तलाश करने की कोशिश करते हैं – मुझे पता है कि अगर मौका दिया जाए तो मेरा अपना बच्चा ऑक्टोपस निवास स्थान की तलाश करेगा.

इस महीने भी, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में समुद्री जीवों की सामूहिक मौत की घटना के बाद समुद्र तट पर नीले घेरे वाले कई ऑक्टोपस मृत पाए गए थे. बेहतर होगा कि उन्हें न उठाया जाए क्योंकि उनमें से कुछ शायद जीवित हों और आपको नुकसान पहुंचा दें. कृपया पालतू जानवरों और छोटे बच्चों को भी दूर रखें क्योंकि इनके संपर्क में आने से इनका जहर अपना असर दिखा सकता है.

काटे जाने पर क्या करें, और लक्षणों पर ध्यान दें ऑस्ट्रेलिया में सभी नीले घेरे वाले ऑक्टोपस की तीनों प्रजातियों ने लोगों की जान ली है, लेकिन ऐसे मामले बेहद दुर्लभ हैं. लक्षणों की गंभीरता इस बात पर निर्भर करती है कि किसी के शरीर में कितना जहर गया है.
हल्के जहर के मामले में मुंह के चारों ओर झुनझुनी और हल्की कमजोरी हो सकती है. एक गंभीर मामले में फ्लेसीड पैरालिसिस हो सकता है, जिसमें श्वसन पक्षाघात और सांस लेने में असमर्थता शामिल है.

नीले घेरे वाले ऑक्टोपस के साथ एक पेचीदा बात यह है कि इसके काटने में दर्द नहीं होता है, इसलिए लोग इस बात से अनजान होते हैं कि उन्हें काटा गया है. लेकिन लक्षणों की शुरुआत तेजी से (मिनटों के भीतर) हो सकती है और इसलिए समान रूप से तेजी से प्राथमिक चिकित्सा प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण है. अगर आपको लगता है कि किसी को नीले घेरे वाले ऑक्टोपस ने काट लिया है, तो उन्हें तुरंत पानी से निकाल दें और तत्काल चिकित्सा सहायता लें.

आपको इसके दंश पर कुछ भी लगाने की जरूरत नहीं है, जैसे कि सिरका या गर्म पानी. बल्कि, सर्पदंश की तरह, प्रेशर बैंंिडग और इमोबिलाइजेशन की सलाह दी जाती है. यदि विष गंभीर है, तो प्राथमिक उपचार भी बुनियादी जीवन रक्षक, विशेष रूप से श्वास समर्थन प्रदान करने पर केंद्रित होता है. नीले घेरे वाले ऑक्टोपस के काटने के लिए कोई एंटीवेनम उपलब्ध नहीं है, जहर का प्रभाव अल्पकालिक (आमतौर पर घंटों) होता है. तो समुद्र का जमकर आनंद लें. लेकिन अगर आपको कोई छोटा ऑक्टोपस दिखाई दे तो आप उसे कतई न उठाएं.

Related Articles

Back to top button