‘भारत जोड़ो यात्रा’ में राहुल गांधी के साथ चलेंगे खेड़ा, कन्हैया समेत 100 से अधिक ‘भारत यात्री’

नयी दिल्ली. कांग्रेस की सात सितंबर से आरंभ होने वाली ‘भारत जोड़ो’ यात्रा में राहुल गांधी के साथ जो 100 से अधिक नेता पदयात्रा करेंगे उनमें पार्टी के मीडिया एवं प्रचार प्रमुख पवन खेड़ा और युवा नेता कन्हैया कुमार शामिल होंगे. सूत्रों का कहना है कि कन्याकुमारी से कश्मीर तक की इस यात्रा में चलने वाले इन 100 से अधिक नेताओं को ‘भारत यात्री’ नाम दिया गया है और इनमें लगभग सभी वर्गों और प्रदेशों का प्रतिनिधित्व होगा.

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, खेड़ा और कन्हैया कुमार के अलावा पार्टी के संचार विभाग के सचिव वैभव वालिया, पंजाब सरकार के पूर्व मंत्री विजय इंदर ंिसघला, भारतीय युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष केशव चंद यादव, पूर्व महासचिव सीताराम लांबा और उत्तराखंड महिला कांग्रेस की अध्यक्ष ज्योति रौतेला भी बतौर ‘भारत यात्री’ राहुल गांधी के साथ पूरी यात्रा में होंगे. इसके साथ ही, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख राहुल राव, महासचिव संतोष कोलकुंडा और उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेता शाहनवाज आलम को ‘भारत यात्री’ की सूची में जगह दी गई है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय ंिसह ने गत 23 अगस्त को संवाददाताओं को बताया था, ‘‘100 पदयात्री होंगे, जो शुरू से आखिर तक चलेंगे. वो ‘भारत यात्री’ होंगे. जिन प्रदेशों से यह यात्रा नहीं गुजर रही है, उसके 100-100 लोग इसमें शामिल होंगे, ये लोग अतिथि यात्री होंगे. जिन प्रदेशों से यात्रा गुजरेगी उनसे 100-100 यात्री शामिल होंगे. ये प्रदेश यात्री होंगे. एक समय इसमें 300 पदयात्री शामिल रहेंगे.’’

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा था, ‘‘राहुल गांधी देश के बड़े नेता हैं और यात्रा में ‘भारत यात्री’ होंगे.’’ कांग्रेस की इस ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान करीब पांच महीने में दक्षिण में कन्याकुमारी से लेकर उत्तर में कश्मीर तक 3,570 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. यह 12 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी. इसके साथ ही विभिन्न राज्यों में छोटे स्तर पर ‘भारत जोड़ो यात्राएं’ निकाली जाएंगी.

हिमाचल के लोगों की समस्याओं का समाधान अब कांग्रेस पार्टी की ‘गारंटी’ है: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी की ओर से घोषित ‘10 गारंटी’ का उल्लेख करते हुए बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी यह गारंटी दे रही है कि राज्य में सरकार बनने के बाद जनता की समस्याओं का समाधान होगा.

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जनता से जो वादे किए थे उन्हें पूरा किया तथा आने वाले समय में जिस-जिस राज्य में सरकार बनेगी वहां भी वादे पूरे किए जाएंगे. राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘हिमाचल प्रदेश के लोगों की समस्याओं का समाधान अब कांग्रेस पार्टी की ‘गारंटी’ है. कांग्रेस हमेशा जनता की भलाई और उनके विकास के मुद्दों पर बात करती है और इस गारंटी कार्ड में भी हमने हिमाचल की जनता के मुद्दों को गांव-गांव जा कर टटोला, स्थानीय लोगों से बात कर उनकी समस्याएं सुनी और Ÿिफर उनका हल निकालते हुए ये ‘गारंटी कार्ड’ तैयार किया है.’’

राहुल गांधी के अनुसार, कांग्रेस की तरफ से इसमें मुख्य रूप से 10 बातों की गारंटी दी जा रही है. इनमें पुरानी पेंशन योजना, महिलाओं के लिए 1500 रुपये, 300 यूनिट बिजली मुफ्त, 5 लाख रोज़गार, फसलों और फलों के सही दाम, 680 करोड़ रुपये का स्टार्ट-अप फंड, मोबाइल क्लीनिक, अंग्रेजी मीडियम स्कूल, कांग्रेस की सरकार द्वारा हर रोज़ गाय-भैंस पालकों से 10 लीटर दूध की खरीद और और 2 रुपये किलोग्राम गोबर की खरीद की गारंटी शामिल है.

उन्होंने कहा, ‘‘राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हमने जनता से जो वादे किए थे उन्हें पूरा किया. आने वाले समय में जिस-जिस राज्य में हमारी सरकार बनेगी हम अपने वादे पूरे करेंगे. इस गारंटी कार्ड को ध्यान से पढ़ें, अपने भविष्य के बारे में सोचें और सोच-समझ कर फैसला करें. हिमाचल की जनता और कांग्रेस पार्टी मिलकर हिमाचल प्रदेश को Ÿिफर से आगे बढ़ाएंगे.’’ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ट्वीट किया, ‘‘कांग्रेस पार्टी देवभूमि हिमाचल की जनता के असल मुद्दों से जुड़ी 10 गारंटी प्रदेश के लोगों को सर्मिपत कर रही है. प्रदेश के लोग चाहते हैं कि इन मुद्दों पर काम करने की ठोस बात हो. कांग्रेस पार्टी जनता के मुद्दों पर काम व प्रदेश के विकास का संकल्प लेती है.’’ हिमाचल प्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Happy Navratri 2022


Happy Navratri 2022

This will close in 10 seconds