बुलंदशहर में 20 परिवारों के 100 से अधिक लोगों ने फिर से हिंदू धर्म अपनाया

बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के खुर्जा में 20 परिवारों के 100 से अधिक लोगों ने अलग-अलग धर्म छोड़कर फिर से हिंदू धर्म अपना लिया है. खुर्जा विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की विधायक मीनाक्षी सिंह ने बताया, ‘‘20 परिवारों के 100 से 125 लोगों ने धर्म वापसी की है. यह पहले अलग-अलग धर्मों में थे, लेकिन अब सभी सनातन धर्म को अपनाकर बहुत खुशी से आए हैं.”

सामाजिक संस्था राष्ट्रीय चेतना मंच के अध्यक्ष हेमंत सिंह ने बताया, ‘‘बुलंदशहर जिले के खुर्जा में विश्व हिंदू परिषद के धर्म प्रसार विभाग के तत्वावधान में सनातन धर्म में घर वापसी का कार्यक्रम विधिवत भव्यता के साथ आयोजित किया गया, जिसमें जिन लोगों ने विभिन्न परिस्थिति या लोभवश कुछ वर्ष पहले सनातन धर्म को त्याग कर किसी और पूजा पद्धति में सम्मिलित हो गए थे, आज वह पुन: अपने घर में, अपने सनातन हिंदू समाज में वापस लौट कर आए हैं.’’

उन्होंने बताया, ‘‘खुशी खुशी वैदिक मंत्रोच्चार के साथ उनके स्वागत का अनुष्ठान किया गया, जिसमें सभी लोगों ने हर्षपूर्वक उपस्थिति जताई है. सभी लोगों ने उस भूल को सुधार करते हुए अपने भगवान श्रीराम, श्रीकृष्ण और सनातन देवी देवताओं को पूजने का संकल्प लिया है और भारत माता की सेवा रक्षा करने की प्रतिज्ञा की है.’’ सिंह ने बताया 20 परिवारों का घर वापसी का कार्यक्रम सकुशल सम्पन्न हुआ है और पूरी कानूनी प्रक्रिया के अनुसार सभी के शपथ पत्र और सहमति पत्र तैयार करके विधिवत औपचारिक प्रक्रिया संपन्न कराकर यह वैदिक अनुष्ठान कराया गया.

Related Articles

Back to top button