ओडिशा में रहस्यमयी आवाज सुनायी दी; मौसम विभाग ने कहा-किसी भूकंप की सूचना नहीं

भुवनेश्वर. जाजपुर, भद्रक और क्योंझर जिलों के कुछ हिस्सों में बुधवार को अचानक सुनायी दी रहस्यमयी तेज आवाज से लोग डरकर सड़कों पर निकल आए. किसी तेज विस्फोट की तरह सुनायी दी इस आवाज के बारे में राज्य सरकार और पुलिस ने अनभिज्ञता जतायी है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई/भाषा को बताया, ‘‘मीडिया में आयी खबरों के अनुसार तीन जिलों में जिस आवाज को सुनकर लोग डर गए हैं, उसके बारे में हमारे पास कोई जानकारी नहीं है.’’ क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र, भुवनेश्वर का कहना है कि उसके पास ओडिशा में भूकंप आने की कोई सूचना नहीं है.

केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी उमाशंकर दास ने कहा, ‘‘ओडिशा में भूकंप के बारे में कोई सूचना नहीं है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार, बुधवार की सुबह सिर्फ महाराष्ट्र में एक भूकंप आया है. ओडिशा उस सूची में नहीं है.’’ तीन जिलों में तेज आवाज सुनकर लोग घरों से बाहर निकल आए, लेकिन वहां उन्हें कुछ नहीं दिखा. भद्रक निवासी अशोक दास ने बताया, ‘‘कोई भूकंप नहीं था और नाहीं इसके कोई संकेत थे.’’ जाजपुर और क्योंझर जिले के आनंदपुर में भी लोगों के अनुभव ऐसे ही रहे.

राजस्व और आपदा प्रबंध विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुछ लोगों को संदेह है कि खदान वाले इलाके से यह आवाज आयी होगी जहां विस्फोट के लिए भारी विस्फोटकों का उपयोग हो रहा है. उन्होंने कहा कि इसके कारण की अभी पुष्टि होनी बाकी है.

Related Articles

Back to top button