राष्ट्रीय फिल्म धरोहर मिशन भारतीय सिनेमा को नया जीवन दे रहा है : अनुराग ठाकुर

नयी दिल्ली. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि राष्ट्रीय फिल्म धरोहर मिशन (एनएफएचएम) के तहत अभी तक 1293 फीचर और 1062 लघु फिल्मों तथा वृत्तचित्रों का डिजिटलीकरण किया गया है और यह मिशन भारतीय सिनेमा को नया जीवन दे रहा है.

मंत्रालय के बयान के अनुसार, ठाकुर ने शनिवार को पुणे में एनएफडीसी- भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार (एनएफएआई) का दौरा किया था तथा राष्ट्रीय फिल्म धरोहर मिशन के तहत हुई प्रगति की समीक्षा की थी. ठाकुर ने कहा कि एनएफएचएम भारतीय सिनेमा की धरोहर को एक नया जीवन दे रहा है, जहां कई फिल्में पहले बिल्कुल पहुंच से परे थीं, वहीं अब उन्हें विश्वभर के दर्शकों के लिए सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता के साथ उपलब्ध कराया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही यह अगले 100 वर्षों और अधिक समय के लिए भारतीय सिनेमा के दीर्घकालिक संरक्षण को सुनिश्चित करेगा. सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि अभी तक, 1293 फीचर और 1062 लघु व वृत्तचित्रों का डिजिटलीकरण किया गया है. इसके अलावा 2500 फीचर और लघु फिल्म एवं वृत्तचित्र डिजिटलीकरण की प्रक्रिया के अधीन हैं.

ठाकुर ने एनएफडीसी-एनएफएआई के परिसर में नव स्थापित फिल्म संरक्षण प्रयोगशाला का दौरा किया जहां सेल्युलाइड रीलों के संरक्षण का कार्य हो रहा है. बयान के अनुसार, एनएफडीसी-एनएफएआई ने हाल ही में जीर्णोद्धार परियोजना भी आरंभ की है, जहां 21 फिल्मों को डिजिटल रूप में सहेजने की प्रक्रिया जारी है. अगले तीन वर्षों में कई फीचर और लघु फिल्मों और वृत्तचित्रों को डिजिटल रूप में सहेज कर रखा जाएगा.

Back to top button