विकासशील से विकसित देश बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा ‘नया भारत’ : गोयल

इंदौर. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि भारत अपनी आजादी की सौवीं वर्षगांठ वाले साल 2047 तक विकासशील से विकसित देश बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि इस बात की झलक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सरकारी और कॉरपोरेट क्षेत्र की हर बैठक में मिलती है.

अमेरिका दौरे पर गए गोयल ने मध्यप्रदेश के वैश्विक निवेशक सम्मेलन ‘इन्वेस्ट मध्यप्रदेश’ को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये संबोधित करते हुए कहा,‘‘जब आप दुनिया भर के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ), बड़ी निजी कंपनियों और सरकारों के साथ बात करते हैं, तो हर बैठक में यह बात झलकती है कि नया भारत 2047 तक विकासशील से विकसित देश बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. इससे हमें आत्मविश्वास मिलता है.”

उन्होंने कहा,‘‘फिलहाल हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं. मैं अपने निजी अनुभवों से आपको कह सकता हूं कि शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की राह पर तेजी से आगे बढ़ते भारत को दुनिया देख रही है.’’ वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने जोर देकर कहा कि अगर भारत को आगे बढ़ना है, तो देश के राज्यों को भी आगे बढ़ना होगा.

गोयल ने कहा कि मध्यप्रदेश अपनी ताकत, बेहद रणनीतिक स्थिति और टिकाऊ विकास पर खास ध्यान केंद्रित करने के कारण निवेश के आदर्श ठिकाने के तौर पर उभरा है. “देश का हृदय” कहलाने वाले मध्यप्रदेश के पास पर्याप्त भूमि, बुनियादी ढांचा और कुशल मानव संसाधन हैं.

गोयल ने मध्यप्रदेश के सकल घरेलू उत्पाद और कारोबारी सुगमता में वृद्धि के साथ ही जैविक कपास उत्पादन में राज्य की बड़ी भागीदारी का जिक्र किया और कहा,‘‘भारत में सबसे ज्यादा हीरा उत्पन्न करने वाला मध्यप्रदेश एक तरह से हमारा उभरता हुआ हीरा है.”

Related Articles

Back to top button