एनआईए ने जम्मू-कश्मीर में 18 स्थानों पर छापे मारे, जेईएम के मुखौटा समूह का अध्यक्ष गिरफ्तार

जम्मू : श्रीनगर. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के आठ जिलों में छापे मारे और प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) के मुखौटा समूह अल-हुदा एजुकेशनल ट्रस्ट (एएचईडी) के प्रमुख मोहम्मद आमिर शमशी को गिरफ्तार कर लिया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया एएचईटी, राजौरी की कथित आपराधिक गतिविधियों से जुड़े एक मामले के सिलसिले में राजौरी, पुंछ, जम्मू, श्रीनगर, बांदीपोरा, शोपियां, पुलवामा और बडगाम में 18 स्थानों पर छापे मारे गए. उन्होंने बताया कि गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून के तहत “गैरकानूनी संगठन” घोषित किए जाने के बाद भी जेईएम अपने मुखौटा समूहों के जरिए अपनी गतिविधियों को जारी रखे हुए है.

प्रवक्ता ने कहा, “राजौरी का एएचईटी ऐसा ही एक संगठन है जो कथित तौर पर धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए दान और हवाला सहित विभिन्न माध्यमों से धन जुटाता पाया गया है, लेकिन प्राप्त राशि का उपयोग वह जम्मू-कश्मीर के युवाओं को गैरकानूनी गतिविधियों के लिए उकसाने के लिए कर रहा है….’’ उन्होंने कहा कि एनआईए ने तीन अक्टूबर को स्वत: संज्ञान लेते हुए एक मामला दर्ज किया था और राजौरी निवासी शमशी इस संबंध में गिरफ्तार किए गए पहले व्यक्ति हैं.

प्रवक्ता ने कहा कि जांच से पता चला कि गिरफ्तार आरोपी (शमशी) एएचईटी का अध्यक्ष है और ट्रस्ट के मुख्य संरक्षक के निर्देश पर कार्य करता है. उन्होंने कहा कि जांच से यह भी पता चला है कि एएचईटी का पदेन मुख्य संरक्षक जेईआई, जम्मू और कश्मीर का अमीर-ए-जमात है. एनआईए के अनुसार छापे के दौरान कई मोबाइल फोन के अलावा महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए गए.

 

Related Articles

Back to top button