विपक्ष ने पहलवानों के साथ ‘हाथापाई’ को शर्मनाक बताया, कांग्रेस ने जांच की मांग की

पहलवानों को मिले न्याय, बृजभूषण से इस्तीफा देने के लिए कहें प्रधानमंत्री: कांग्रेस

नयी दिल्ली. विपक्ष के प्रमुख नेताओं ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और पुलिस के बीच कथित तौर पर हाथापाई होने की घटना को ‘शर्मनाक’ करार देते हुए बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार को निशाने पर लिया. कांग्रेस ने कहा कि पूरे प्रकरण की अदालत की निगरानी में जांच होनी चाहिए.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल ने भाजपा पर प्रहार करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी आरोपी का बचाव कर रही है.

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “देश के खिलाड़ियों के साथ ऐसा बर्ताव बहुत ही शर्मनाक है. ‘बेटी बचाओ’ का नारा बस ढोंग है! असल में भाजपा भारत की बेटियों पर अत्याचार करने में कभी पीछे नहीं रही है.” कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ट्वीट कर कहा, “अपनी कड़ी मेहनत और लगन से देश व अपने परिवार का नाम रोशन करने वाली महिला खिलाड़ियों के आंसू देखकर बहुत दुख होता है. इनकी सुनवाई हो और न्याय किया जाए. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री को बृजभूषण से इस्तीफा लेना चाहिए.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘यह वाकई शर्मनाक है! प्रधानमंत्री कर्नाटक में नारी शक्ति की बात करते हैं और दिल्ली में देश का नाम रोशन करने वाली बेटियों पर अत्याचार हो रहा है. चुप्पी तोड़ो, बृजभूषण से इस्तीफा लो!’’ कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री को संवेदनशीलता दिखाते हुए इन पहलवानों से मुलाकात करनी चाहिए.

मुक्केबाज और कांग्रेस नेता विजेंद्र ने कहा, ‘‘खिलाड़ी होने के नाते मैं उनके साथ खड़ा हूं. उनके साथ नाइंसाफी हुई है. उन्हें न्याय मिलना चाहिए.’’ उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में सवाल किया, ‘‘आखिर किसके इशारे पर पुलिस ने इस तरह का कदम उठाया है?’’ कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव अमृता धवन ने कहा, ‘‘ इस वक्त स्मृति ईरानी कहां हैं? वह इस विषय पर क्यों नहीं बोल रही है? ’’

उन्होंने कहा, ‘‘अब यह तय करने का समय आ गया है कि देश को बलात्कारी चाहिए या फिर पदक विजेता चाहिए…हमारी मांग है कि अदालत की निगरानी में जांच हो.’’ आम आदमी पार्टी के संयोजक अरंिवद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘देश के चैम्पियन खिलाड़ियों के साथ इतना गÞलत बर्ताव..? ये बेहद दुखद और शर्मनाक है. घमंड में पूरी भाजपा का दिमागÞ ख़राब हो चुका है. ये लोग सिफर्Þ गुंडागर्दी से सारा सिस्टम हांकना चाहते हैं. इन्होंने पूरे सिस्टम का मजÞाकÞ बनाकर रख दिया है.’’

उनका कहना था, ‘‘देश के सभी लोगों से मेरी अपील- अब बसङ्घ अब और नहींङ्घभाजपा की गुंडागर्दी बर्दाश्त मत करो, भाजपा को उखाड़ने के साथ अब इन्हें भगाने का वक्त भी आ गया है.’’ तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक नेता स्टालिन ने आरोप लगाया कि महिलाओं को सशक्त बनाने को लेकर प्रधानमंत्री ‘झूठे वादे’ करते हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरोपी व्यक्तियों का ‘‘बचाव’’ कर रही है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि देश पहलवानों के आंसुओं को देख रहा है और वह उनके साथ ‘मारपीट’ करने वालों को माफ नहीं करेगा. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हमारी बेटियों को इस तरह से अपमानित करना बेहद शर्मनाक है. भारत अपनी बेटियों के साथ खड़ा है और मैं एक इनसान के तौर निश्चित रूप से अपने पहलवानों के साथ खड़ी हूं.’’

उन्होंने आगे लिखा, ‘‘कानून सबके लिए एक है. ‘शासक का कानून’ इन आंदोलनकारियों की गरिमा को ठेस नहीं पहुंचा सकता. आप उन पर हमला कर सकते हैं, लेकिन उनका हौसला नहीं तोड़ सकते.’’ यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर यहां जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और कुछ पुलिसर्किमयों के बीच कथित तौर पर ‘हाथापाई’ हुई, जिसके कारण कुछ प्रदर्शनकारियों के सिर पर चोटें आई हैं. पुलिस ने बताया कि इस घटना के बाद कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया.

Related Articles

Back to top button