गुजरात तट के पास हथियार, मादक पदार्थ के साथ पाकिस्तानी नौका पकड़ी गई: आईसीजी

अहमदाबाद. गुजरात तट के पास सोमवार तड़के चालक दल के 10 सदस्यों के साथ एक पाकिस्तानी नौका पकड़ी गई, जिसके जरिये 300 करोड़ रुपये मूल्य के हथियार, गोला-बारूद और 40 किग्रा मादक पदार्थ ले जाये जा रहे थे. भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) ने यह जानकारी दी.

आईसीजी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) द्वारा साझा की गई एक सूचना के आधार पर, तटरक्षक ने 25 और 26 दिसंबर की दरमियानी रात को अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) के नजदीक के क्षेत्र में गश्त के लिए अपने तेज गश्ती पोत आईसीजीएस अंिरजय’ को तैनात किया.

विज्ञप्ति के अनुसार, दिन के शुरुआती घंटों के दौरान मछली पकड़ने वाली पाकिस्तानी नौका ‘अल सोहेली’ को भारतीय जलक्षेत्र में संदिग्ध रूप से आते देखा गया. इसमें कहा गया है कि आईसीजी पोत द्वारा चुनौती दिए जाने और चेतावनी के तौर पर गोली चलाये जाने के बावजूद नौका नहीं रुकी. विज्ञप्ति में कहा गया है कि तटरक्षक अंतत: नौका को रोकने में कामयाब रहा.

विज्ञप्ति के अनुसार, नौका पर 300 करोड़ रुपये के हथियार, गोला-बारूद और लगभग 40 किलोग्राम मादक पदार्थ पाए गए. चालक दल के 10 सदस्यों और नौका को आगे की जांच के लिए ओखा बंदरगाह लाया जा रहा है. पिछले 18 महीनों में आईसीजी और गुजरात एटीएस द्वारा यह सातवां संयुक्त अभियान है और ऐसा पहला मामला है, जिसमें मादक  पदार्थ के साथ हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि पिछले 18 महीने में 1,930 करोड़ रुपये मूल्य की कुल 346 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई है और चालक दल के 44 पाकिस्तानी और सात ईरानी सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है.

Related Articles

Back to top button