देश में सहानुभूति का खेल और बालक बुद्धि का विलाप जारी, इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता: मोदी

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि देश में इन दिनों सहानुभूति का खेल और ‘बालक बुद्धि’ का विलाप जारी है, लेकिन इसे कतई नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. मोदी ने युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को नहीं बख्शने का सदन को आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार पेपर लीक को रोकने के लिए अत्यंत गंभीर है.

प्रधानमंत्री मोदी सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे. अपने लगभग सवा दो घंटे के जवाब में मोदी ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी पर प्रत्यक्ष और परोक्ष दोनों प्रकार से हमले किये. उन्होंने कहा, ”हमने कल सदन में बचकाना हरकत देखी है. कल यहां बालक बुद्धि का विलाप चल रहा था. आजकल सहानुभूति हासिल करने का एक नया खेल खेला जा रहा है.” उन्होंने कहा कि सहानुभूति हासिल करने का नया नाटक करने वाले यह सच्चाई जानते हैं कि वह हजारों करोड़ रुपये की हेराफेरी के मामले में जमानत पर बाहर हैं.

उन्होंने यह भी कहा, ”वह (राहुल) ओबीसी वर्ग के लोगों को चोर बताने के मामले में दो साल की सजा पा चुके हैं. इनको गैर-जिम्मेदाराना बयान के लिए उच्चतम न्यायालय से माफी मांगनी पड़ी है. इन पर वीर सावरकर को अपमानित करने का मुकदमा भी चल रहा है.” प्रधानमंत्री ने बार-बार ‘बालक बुद्धि’ कहकर तंज कसते हुए कहा कि बालक बुद्धि में न बोलने का ठिकाना होता है, न व्यवहार का ठिकाना और जब उनकी (बालक) बुद्धि पूरी तरह (सिर पर) सवार हो जाती है तो वह सदन में किसी के भी गले पड़ जाते हैं और आंखें भी मारते हैं.

उन्होंने अपने शब्दों के बाण और अधिक तीखे करते हुए कहा, ”आज देश यह कह रहा है कि तुमसे न हो पाएगा.” उन्होंने तुलसीदास को उद्धृत करते हुए कहा, ”झूठई लेना, झूठई देना, झूठई भोजन, झूठई चबेना.” मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने असत्य को राजनीति का हथियार बनाया और उसके मुंह झूठ का खून लग गया है. उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान राहुल के ‘खटाखट’ पैसे खाते में आने के वादे को लेकर तंज कसते हुए कहा, ”देश ने कल एक जुलाई को खटाखट दिवस भी मनाया है. एक जुलाई को लोग अपने बैंक खाते चेक कर रहे थे कि 8,500 रुपये आये या नहीं.” उन्होंने कहा कि चुनाव में कांग्रेस ने 8,500 रुपये प्रतिमाह खाते में डालने की बात कहकर माताओं, बहनों को गुमराह किया और इस झूठ से माताओं-बहनों के दिलों को चोट पहुंची है जो शाप बनकर कांग्रेस को तबाह करने वाली है.

मोदी ने कहा, ”कल (सदन में) जो हुआ उसे रोके बिना हम संसदीय परम्परा की रक्षा नहीं कर सकते. इन हरकतों को बालक बुद्धि समझकर कतई नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. मैं इसलिए कह रहा हूं कि इसके पीछे इरादे नेक नहीं हैं.” मोदी ने ‘नीट’ से जुड़े विषय को लेकर कहा कि सरकार पेपर लीक को रोकने के लिए अत्यंत गंभीर है और युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा की पूरी प्रणाली को पुख्ता करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नीट से जुड़े मामले पर पहली बार टिप्पणी कर रहे थे.

मोदी ने कहा, ”राष्ट्रपति महोदया ने अपने अभिभाषण में पेपर लीक पर भी चिंता जताई है. मैं भी देश के हर विद्यार्थी और नौजवान से कहूंगा कि सरकार ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अत्यंत गंभीर है.” उनका कहना था कि ऐसी घटनाओं को रोकने के मकसद से युद्ध स्तर पर जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए एक के एक बाद कदम उठाए जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने जोर दिया, ”युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को कतई छोड़ा नहीं जाएगा.” उन्होंने कहा, ”नीट के मामले में लगातार गिरफ्तारियां की गई हैं. केंद्र सरकार पहले ही एक कड़ा कानून बना चुकी है. परीक्षा कराने वाली पूरी प्रणाली को पुख्ता करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.” मोदी ने कांग्रेस पर सेना में भर्ती को लेकर सरासर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए सवाल किया कि आखिर किसके फायदे के लिए सेना के बारे में इतना झूठ फैलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सेना में भर्ती को लेकर कांग्रेस द्वारा सरासर झूठ फैलाया जा रहा है ताकि नौजवान सेना में न जायें.

उन्होंने कहा, ”युवाओं को सेना में जाने से रोकने के लिए झूठ फैलाया जा रहा है. मैं जानना चाहता हूं कि आखिर किसके लिए कांग्रेस हमारी सेनाओं को कमजोर करना चाहती है. किसके फायदे के लिए (कांग्रेस) सेना के बारे में इतना झूठ फैला रही है.” उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में सेना में व्यापक सुधार किया गया है और सेना का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को युवाओं पर भरोसा होना चाहिए और काल, परिस्थितियों और समय के हिसाब से सरकार लगातार सैन्य बलों में सुधार कर रही है.

उन्होंने अग्निपथ योजना के बारे में परोक्ष रूप से कहा, ”हम युद्ध योग्य सेना बना रहे हैं. आज युद्ध की परिस्थितियां, तकनीक और तौर-तरीके बदल रहे हैं, इसलिए हम अपने अनुसार रक्षा सुधार का प्रयास कर रहे है. गालियां खाकर भी हम मुंह पर ताला लगाकर रक्षा क्षेत्र में सुधार कर रहे हैं.” उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग कभी भी भारतीय सेनाओं को ताकतवर होते नहीं देख सकते. उन्होंने यह भी कहा, ”कौन नहीं जानता कि (पंडित जवाहर लाल) नेहरू के समय देश की सेना कितनी कमजोर होती थी. हमारी सेनाओं में कांग्रेस ने लाखों करोड़ों रुपये के घोटाले किये, जिसने देश की सेना को कमजोर किया. जब से देश आजाद हुआ तब से (कांग्रेस ने) जल, थल और वायु (सेनाओं) में भ्रष्टाचार की परम्परा बनाई.” उन्होंने ”जीप घोटाले से लेकर पनडुब्बी और बोफोर्स घोटाले” का हवाला देते हुए कहा कि इन घोटालों ने देश की ताकत बढ़ने से रोकी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button