शक्तिशाली भारत कभी भी दुनिया के लिए खतरा नहीं हो सकता : आरिफ मोहम्मद खान

तिरुवनंतपुरम. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बृहस्पतिवार को कहा कि शक्तिशाली भारत कभी भी दुनिया के लिए खतरा नहीं हो सकता, क्योंकि इसके सांस्कृतिक मूल्य इसे दूसरों पर हावी होने के बारे में सोचने की इजाजत नहीं देते हैं. राज्यपाल ने यहां राष्ट्रीय युवा दिवस और भारत की जी-20 की अध्यक्षता के तहत आयोजित अंतरराष्ट्रीय युवा शिखर सम्मेलन भारत-2023 का उद्घाटन किया.

खान ने कहा, ‘‘… दुनिया में हर कोई (इस बात को लेकर) निंिश्चत हो सकता है कि शक्तिशाली भारत केवल अन्य देशों और मानवता के लिए मददगार हो सकता है, (लेकिन) शक्तिशाली भारत कभी भी दुनिया में किसी के लिए खतरा नहीं बन सकता है. कभी नहीं … क्योंकि हमारे सांस्कृतिक मूल्य हमें दूसरों पर हावी होने के मामले में सोचने की इजाजत नहीं देते हैं.’’ उन्होंने कहा कि कोई अपनी मान्यताओं का पालन करने की स्वतंत्रता का लुत्फ ले सकता है, लेकिन इसे दूसरों पर थोपने का कोई अधिकार नहीं है.

खान ने कहा, ‘‘मेरे पास अपनी आस्था पर अमल करने की पूरी आजादी, हर अधिकार है, लेकिन मुझे अपनी आस्था दूसरों पर थोपने का कोई अधिकार नहीं है. यह भारतीय सभ्यता की बुनियादी विशेषताएं हैं.’’ शिखर सम्मेलन में अन्य देशों के युवाओं के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया. इस मौके पर राज्यपाल ने उम्मीद जताई कि जो लोग भारत में अपनी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, वे अपने-अपने देशों में भारतीय संस्कृति और जीवन शैली के दूत बनेंगे.

Related Articles

Back to top button