वीर बाल दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे प्रधानमंत्री

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को राजधानी स्थित भारत मंडपम में ‘वीर बाल दिवस’ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे तथा युवाओं के एक मार्च पास्ट को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई.

पिछले साल नौ जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन प्रधानमंत्री ने यह घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों- साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की स्­मृति में ‘वीर बाल दिवस’ मनाया जाएगा.
पीएमओ ने कहा कि इस दिन को मनाने के लिए सरकार नागरिकों, विशेष रूप से छोटे बच्चों को साहिबजादों के अनुकरणीय साहस के बारे में बताने और उन्हें शिक्षित करने के लिए पूरे देश में कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है.

साहिबजादों के जीवन की कहानी और बलिदान का विवरण देने वाली एक डिजिटल प्रदर्शनी देश भर के स्कूलों और बाल देखभाल संस्थानों में प्रर्दिशत की जाएगी. पीएमओ ने कहा कि ‘वीर बाल दिवस’ पर एक फिल्म भी देशभर में दिखाई जाएगी. इसके अलावा, क्विज सहित अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी.

Related Articles

Back to top button