वरिष्ठ नागरिकों की छूट बहाल करने पर रेल मंत्री ने कहा, “रेलवे का खर्च, सब्सिडी की राशि काफी अधिक है”

नयी दिल्ली. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को संकेत दिया कि रेलवे में वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली छूट को अभी बहाल नहीं किया जा सकेगा. उन्होंने साथ ही कहा कि पिछले वर्ष यात्री सेवा के लिये 59 हजार करोड़ रूपये सब्सिडी दी गई और रेलवे पर पेंशन, वेतन संबंधी भार बहुत ज्यादा है.

लोकसभा में महाराष्ट्र से निर्दलीय सांसद नवनीत रवि राणा के पूरक प्रश्न के उत्तर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह बात कही. नवनीत राणा ने पूछा था कि रेलवे में वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली छूट को कब तक बहाल किया जायेगा? ज्ञात हो कि कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से यह छूट स्थगित है. रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे ने यात्री सेवाओं के मद में 59 हजार करोड़ रूपये की सब्सिडी प्रदान की है जो काफी बड़ी राशि है एवं कुछ राज्यों के वार्षिक बजट से ज्यादा है.

उन्होंने यह भी कहा कि पेंशन के मद में रेलवे द्वारा जारी राशि 60 हजार करोड़ रूपये और वेतन के मद में जारी होने वाली राशि 97 हजार करोड़ रूपये है. इसके अलावा ईंधन पर 40 हजार करोड़ रूपये खर्च होता है. अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘‘ हमने पिछले वर्ष यात्रियों को 59 हजार करोड़ रूपये की सब्सिडी दी है और नयी सुविधाएं आ रही हैं. अगर कोई नया फैसला करना है तब हम करेंगे. लेकिन अभी की स्थिति में सभी को रेलवे की स्थिति को देखना चाहिए.’’ एक अन्य प्रश्न के उत्तर में वैष्णव ने कहा कि अभी वंदे भारत ट्रेन 500 से 550 किलोमीटर की अधिकतम दूरी तक चलती हैं और एक बार उपयुक्त ढांचा तैयार होने पर इन्हें और लम्बी दूरी तक के लिए भी चलाया जायेगा. उन्होंने कहा कि राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर अयोध्या को ट्रेन के माध्यम से देश के हर क्षेत्र से जोड़ने की योजना है.

Related Articles

Back to top button