राज्यसभा चुनाव: नामांकन दाखिल करने वालों में सीतारमण, सुरजेवाला, माकन शामिल

नयी दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भाजपा के ओबीसी मोर्चा प्रमुख के. लक्ष्मण, कांगेस नेता रणदीप ंिसह सुरजेवाला, अजय माकन और राजीव शुक्ला तथा मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा, 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनावों के लिए मंगलवार को नामांकन दाखिल करने वालों में शामिल हैं.

देश के 15 राज्यों से राज्यसभा की 57 सीटों को भरने के लिए ये चुनाव कराये जा रहे हैं. इन सीटों पर मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल जून से अगस्त के बीच विभिन्न तारीखों को पूरा हो रहा है. उत्तर प्रदेश से 11 सीटें, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से छह-छह, बिहार से पांच तथा आंध्र प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक से चार-चार सीटें खाली हो रही हैं. इनके अलावा, मध्य प्रदेश और ओडिशा से तीन-तीन, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड और हरियाणा से दो-दो तथा उत्तराखंड से एक सीट खाली हो रही है.

नामांकन पत्रों की जांच एक जून को होगी, जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तिथि तीन जून है. नतीजे 10 जून को घोषित किये जाएंगे.
संसद के उच्च सदन में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 95 और कांग्रेस के 29 सदस्य हैं. भाजपा ने इन चुनावों के लिए 22 उम्मीदवारों की घोषणा की है. साथ ही, पार्टी राजस्थान (चंद्रा) और हरियाणा से (मीडिया कारोबारी कार्तिकेय शर्मा) एक-एक निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन करेगी.

राज्यसभा चुनावों के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की सूची में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और निर्मला सीतारमण के नाम शामिल हैं. हालांकि, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के अलावा विनय सहस्त्रबुद्धे तथा ओ पी माथुर जैसे वरिष्ठ नेताओं के नाम नहीं हैं.
कांग्रेस में, उम्मीदवारों के चयन को लेकर पार्टी के कई नेताओं ने असंतोष प्रकट किया है.

भाजपा के आठ उम्मीदवारों और एक निर्दलीय उम्मीदवार ने उप्र में अपना नामांकन दाखिल किया. भाजपा उम्मीदवारों में लक्ष्मण, पार्टी की प्रदेश इकाई के पूर्व प्रमुख लक्ष्मीकांत वाजपेयी, मिथिलेश कुमार, राधा मोहन दास अग्रवाल, सुरेंद्र ंिसह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शन ंिसह और संगीता यादव शामिल हैं. वहीं, मौनी फलाहारी बापू निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

समाजवादी पार्टी ने जावेद अली खान को उम्मीदवार बनाया है और निर्दलीय उम्मीदवार कपिल सिब्बल तथा राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी का समर्थन कर रही है. कर्नाटक में, सीतारमण एक और कार्यकाल के लिए, जबकि अभिनेता से नेता बने जग्गेश, पूर्व विधायक एवं विधानपरिषद सदस्य(एमएलसी) राज्यसभा के लिए अपना पहला चुनाव लड़ रहे हैं.

मंगलवार को राज्य से नामांकन दाखिल करने वाले अन्य उम्मीदवारों में भाजपा के तीसरे उम्मीदवार एवं निवर्तमान एमएलसी लहर ंिसह सिरोया तथा पूर्व सांसद एवं जनता दल (सेक्युलर) से डी कुपेंद्र रेड्डी शामिल हैं. कांग्रेस उम्मीदवार- पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश और कर्नाटक प्रदेश महासचिव मंसूर अली खान ने सोमवार को नामांकन दाखिल किया था.

भाजपा सर्मिथत चंद्रा ने राजस्थान से अपना नामांकन दाखिल किया. उनका यह कदम राज्य से तीसरी सीट जीतने की कांग्रेस की संभावना को कम कर सकता है. मंगलवार को नामांकन दाखिल करने वाले अन्य उम्मीदवारों में कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और रणदीप ंिसह सुरजेवाला तथा भाजपा के घनश्याम तिवाड़ी हैं. एस्सेल समूह के अध्यक्ष चंद्रा वर्तमान में हरियाणा से राज्यसभा सदस्य हैं और उनका कार्यकाल एक अगस्त को समाप्त होने जा रहा है.

वाईएसआर कांग्रेस उम्मीदवार आर कृष्णैया, बीडा मस्तान राव, एस निरंजन रेड्डी और वी विजयसाईं रेड्डी आंध्र प्रदेश से निर्विरोध निर्वाचित होने वाले हैं. पर्यावरणविद बलबीर ंिसह सीचेवाल और उद्यमी सह सामाजिक कार्यकर्ता विक्रमजीत ंिसह साहने ने पंजाब से नामांकन दाखिल किया. वे आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं.

भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और कांग्रेस के माकन ने हरियाणा से नामांकन दाखिल किया. कांग्रेस के पूर्व नेता विनोद शर्मा के बेटे कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया. इस तरह, राज्य में राज्यसभा की दो सीटों के लिए मुकाबला दिलचस्प हो गया है. मध्य प्रदेश में, भाजपा की कविता पाटीदार और सुमित्रा वाल्मिकी ने नामांकन दाखिल किया. वहीं, बीजू जनता दल के सुलता देव, मानस रंजन मंगराज और सष्मित पात्रा ने एक जुलाई को खाली हो रही तीन सीटों के लिए नामांकन दाखिल किया.

Related Articles

Back to top button