रेडक्रॉस ने यूक्रेन के सैकड़ों युद्धबंदियों का किया पंजीकरण

कीव. रूसी सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि मारियुपोल में छुपे यूक्रेन के और लड़ाकों ने आत्मसमर्पण किया है जिसके बाद इस्पात संयंत्र को छोड़ने वाले लड़ाकों की संख्या बढ़कर 1730 पहुंच गई है. वहीं रेड क्रॉस ने उनमें से सैकड़ों को युद्धबंदी के तौर पर पंजीकृत किया है. इंटरनेशल कमेटी आॅफ रेड क्रॉस ने कहा कि यूक्रेन के युद्धबंदियों का पंजीकरण मंगलवार को शुरू हुआ जिसमें जख्मी लड़ाके भी शामिल हैं. यह रूस और यूक्रेन के बीच एक समझौते के तहत हुआ है.

यूक्रेन के लड़ाके मारियुपोल शहर में अजोवस्तल इस्पात संयंत्र से बाहर आ रहे हैं क्योंकि उनकी सेना ने उन्हें अपने गढ़ को छोड़ने का हुक्म दिया है. हालांकि उनके साथ क्या किया जाएगा, इसके लेकर कोई स्पष्टता नहीं है. इनमें से कुछ को रूसी सैनिक मॉस्को सर्मिथत अलगाववादियों के कब्जे वाले इलाकों में ले गए हैं. यूक्रेन ने कैदियों की अदला बदली होने पर अपने सैनिकों को वापस पाने की उम्मीद जताई है. वहीं रूस ने उनमें से कुछ पर युद्ध अपराध के तहत मुकदमा चलाने की धमकी दी है.

रेड क्रॉस ने जिनेवा संधि के नियमों का हावला देते हुए कहा कि संगठन को युद्धबंदियों से ‘बिना गवाहों’ के, बात करने की इजाजÞत देनी चाहिए और उनसे मिलने पर रोक नहीं होनी चाहिए. संगठन ने यह नहीं बताया कि कितने युद्धबंदी शामिल हैं. यह भी साफ नहीं है कि संयंत्र में अब कितने लड़ाके रह गए हैं. रूस ने पहले अनुमान जताया था कि वह संयंत्र में करीब 2000 सैनिकों से लड़ रहा है. क्षेत्र में रूस सर्मिथत अलगाववादियों के अधिकारी डेनिस पुशीलीन ने कहा कि यूक्रेन के जिन सैनिकों को इलाज की जरूरत थी, उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जबकि अन्य को हिरासत केंद्र में रखा गया है.

उन्होंने कहा यह भी दावा किया कि रेड क्रॉस के प्रतिनिधियों को हिरासत केंद्रों का निरीक्षण करने की इजाजÞत थी लेकिन इस दावे को तत्काल सत्यापित नहीं किया जा सका. एमनेस्टी इंटरनेशल ने पहले कहा था कि रेड क्रॉस को मारियुपोल के आत्मसमर्पण करने वाले लड़ाकों से संपर्क करने दिया जाए. क्षेत्र में एमनेस्टी के उप निदेशक डेनिस क्रीवोशीव ने रूसी सेना द्वारा यूक्रेन में गैर कानूनी रूप से कथित तौर पर फांसी की सजÞा दिए जाने का हावला देते हुए कहा कि आत्मसमर्पण करने वाले इन सैनिकों के साथ ऐसा सुलूक नहीं किया जाना चाहिए.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जÞेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोडोल्याक ने बृहस्पतिवार को ट्विटर पर कहा कि ‘‘इस स्तर पर हमें संघर्षविराम की पेशकश नहीं करें और रूस के सेना वापस बुलाए बिना यह नामुमकिन है.’’ वह रूस के साथ कई दौर की वार्ता में शामिल रहे हैं. यूक्रेन की सेना ने बृहस्पतिवार की सुबह संवाददाता सम्मेलन में मारियुपोल का कोई जिक्र नहीं किया और सिर्फ यह कहा कि रूसी सेना पूर्व में कई मोर्चों पर अभियान चला रही है लेकिन उसे सफलतापूर्वक खदेड़ा जा रहा है.

पूर्वी डोनबास क्षेत्र में रूस की बमबारी में सिविरोदोनेत्स्क शहर में चार लोगों की मौत हो गयी. लुहांस्क के गवर्नर सेरही हेदई ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बुधवार को हमले में तीन लोग जख्मी हो गए थे और बमबारी बृहस्पतिवार की सुबह भी जारी रही.
वहीं रूस की तरफ से, कुर्स्क प्रांत के गवर्नर ने कहा कि यूक्रेन की बमबारी में एक ट्रक चालक की मौत हो गयी और कई अन्य नागरिक घायल हो गए.

दोनेत्स्क क्षेत्र में अलगाववादियों के अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटे में यूक्रेन की बमबारी में दो आम नागरिकों की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गए. इस बीच यूक्रेन की ओर से चलाए गए पहले युद्ध अपराध मुकदमे में, पकड़े गए रूसी सैनिक ने एक आम नागरिक की हत्या करने का जुर्म बुधवार को कबूल किया है और उसे उम्र कैद तक की सजÞा हो सकती है. रूस की मुख्य संघीय जांच संस्था ने कहा कि वह आत्समर्पण करने वाले सैनिकों से पूछताछ करना चाहती है ताकि ‘‘राष्ट्रवादियों की पहचान की जा सके’’ और यह पता लगाया जा सके कि क्या वे आम नागरिकों के खिलाफ अपराध में शामिल थे.

Related Articles

Back to top button