पूर्वी यूक्रेन के सिविएरोदोनेत्सक में दाखिल होने के प्रयास में रूसी सैनिक

क्रामतोर्स्क. रूसी सैनिकों की घेराबंदी के कारण पूर्वी यूक्रेन के सिविएरोदोनेत्सक शहर का संपर्क सोमवार को बाकी हिस्सों से कट गया. मारियुपोल के बाद यूक्रेन के औद्योगिक डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए रूस हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. लुहांस्क के क्षेत्रीय गवर्नर सरहेई हैदई ने कहा कि रूसी सैनिक सिविएरोदोनेत्सक के बाहरी इलाके में पहुंच गए हैं और पास के लिसिचांस्क की तरफ बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि रूस के हमलों में दो नागरिक मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए.

यूक्रेन की सेना ने कहा है कि रूस की सेना सिविएरोदोनेत्सक के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व हिस्से में सैनिकों की नये सिरे से तैनाती कर रही है और आक्रमण तेज करने के लिए अतिरिक्त सैन्य साजो सामान जुटा रही है. यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा है रूस की सेना ने सिविएरोदोनेत्सक में दाखिल होने की कोशिश की थी लेकिन नाकाम रहने के बाद शहर के चारों ओर अपनी मौजूदगी मजबूत करने लगी. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने स्थिति को बहुत कठिन बताया है. रूसी सैनिकों द्वारा दागे गए गोलों ने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया और 90 प्रतिशत इमारतों को क्षतिग्रस्त कर दिया.

सिविएरोदोनेत्सक रूस की सीमा से करीब 143 किलोमीटर की दूरी पर है. हालिया समय में डोनबास क्षेत्र में लड़ाई का यह प्रमुख केंद्र बन गया है. मारियुपोल अजोव सागर के किनारे स्थित है जहां करीब तीन महीने तक रूसी सैनिकों को प्रतिरोध का सामना करना पड़ा. बाद में यूक्रेन के सैनिकों ने समर्पण कर दिया. सिविएरोदोनेत्सक और लिसिचांस्क सिवियरस्की दोनेत्सक नदी के किनारे स्थित है. लुहांस्क प्रांत में यूक्रेन के नियंत्रण वाले ये कुछ प्रमुख इलाके हैं.

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने फ्रांस के ‘टीएफ1’ टेलीविजन चैनल को रविवार को बताया कि मॉस्को की प्राथमिकता दोनेत्सक और लुहांस्क क्षेत्रों को ‘आजाद’ कराना है. लावरोव ने कहा कि रूस इन इलाकों को ‘‘स्वतंत्र क्षेत्र’’ के रूप में देखता है. उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन के अन्य क्षेत्रों को रूस के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करने चाहिए.

यूक्रेन की सेना ने कहा है कि दोनेत्सक के आसपास और उत्तर में लेमन में भीषण लड़ाई चल रही है. लेमन एक छोटा शहर है जहां से दोनेत्सक क्षेत्र में पहुंचने के लिए रेलवे लाइन है. जेलेंस्की सोमवार को यूरोपीय संघ के नेताओं को संबोधित करेंगे जो यूक्रेन के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए बैठक करने वाले हैं. जेलेंस्की ने लगातार कहा है कि यूरोपीय संघ को रूस के ऊर्जा क्षेत्र को निशाना बनाना चाहिए और आपूर्ति के जरिए अरबों डॉलर की कमाई से उसे वंचित करना चाहिए. जेलेंस्की ने रविवार को खारकीव में सैनिकों से मुलाकात की. यूक्रेन के सैनिकों ने कई सप्ताह तक कड़े प्रतिरोध के बाद यहां से रूसी सैनिकों को वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया.

Related Articles

Back to top button