संजय सिंह की गिरफ्तारी ‘पूरी तरह अवैध’, यह PM मोदी की घबराहट को दर्शाती है: केजरीवाल

भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलता रहूंगा, झुकूंगा नहीं: संजय सिंह ने वीडियो संदेश में कहा

नयी दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता संजय सिंह की गिरफ्तारी को ‘पूरी तरह से अवैध’ करार देते हुए दावा किया कि वर्ष 2024 के संसदीय चुनाव से पहले और अधिक विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार किया जाएगा.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले के संबंध में बुधवार सुबह आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य सिंह के घर पर छापा मारा और इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया. आप के राष्ट्रीय संयोजक ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”संजय सिंह की गिरफ्तारी पूरी तरह से अवैध है. यह (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी जी की घबराहट को दर्शाता है. वे चुनाव तक कई और विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करेंगे.” इससे पहले दिन में, केजरीवाल ने सिंह के आवास पर ईडी की छापेमारी को उस पार्टी का ‘आखिरी हताशापूर्ण प्रयास’ करार दिया और कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी को 2024 के लोकसभा चुनावों में हार की आशंका है.
आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि ऐसे कई छापे पड़ेंगे लेकिन डरने की कोई बात नहीं है.

केजरीवाल ने दावा किया कि उनके खिलाफ हजारों छापे मारे गए हैं, लेकिन आज तक एक भी पैसा बरामद नहीं हुआ है. उन्होंने यह भी कहा कि सिंह के घर से भी कुछ नहीं मिलेगा. उन्होंने कहा, ”भाजपा घबरा गई है. उसको लगता है कि वर्ष 2024 के आम चुनाव में उसे भारी हार का सामना करना पड़ेगा. ये एक हारने वाली पार्टी की आखिरी हताशापूर्ण कोशिशें हैं. कल यह कई पत्रकारों के साथ हुआ, अब यह संजय सिंह के साथ हो रहा है, जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आएंगे, ऐसा कई लोगों के साथ होगा.”मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आएगा इस तरह की छापेमारी और बढ़ेगी.

उन्होंने कहा, ”चुनाव के नजदीक आते ही ईडी, सीबीआई, आयकर और पुलिस, सब सक्रिय हो जाएंगे. इस तरह के और छापे मारे जाएंगे. लेकिन डरने की जरूरत नहीं है.” दिल्ली के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने भी इसी तरह के विचार व्यक्त किए और दावा किया कि छापे के पीछे लोकसभा चुनाव में हार का डर है. उन्होंने कहा, ”जिस तरह से तीन अक्टूबर को पत्रकारों को निशाना बनाया गया, वह सत्ता में बैठे लोगों के खिलाफ किसी भी आवाज को दबाने की कोशिश की ओर भी इशारा करता है, जो मेरे विचार से लोकतंत्र के खिलाफ है. भाजपा को लोगों पर भरोसा करना चाहिए. आवाजों को दबाने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग करने से चुनाव नहीं जीता जा सकता है, यह इतिहास बताता है.” राय की कैबिनेट सहयोगी आतिशी ने जोर देकर कहा कि भाजपा ‘आप’ से डरती है.

उन्होंने कहा, ”मैं विश्वास के साथ कह सकती हूं कि 15 महीने से जारी जांच की तरह, संजय सिंह के घर, गांव या कार्यालय से भ्रष्टाचार का कोई भी सबूत नहीं मिलेगा, भले ही वे दस बार छापेमारी करें.” एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह एक काल्पनिक घोटाला है जिसकी पिछले 15 महीनों से जांच चल रही है. आप की मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने छापेमारी को ‘प्रतिशोध’ की राजनीति करार दिया.

भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलता रहूंगा, झुकूंगा नहीं: संजय सिंह ने वीडियो संदेश में कहा

आम आदमी पार्टी (आप) नेता संजय सिंह ने बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किये जाने से पहले रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो संदेश में कहा कि वह भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाते रहेंगे और झुकेंगे नहीं. ईडी ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में बुधवार सुबह आप के राज्यसभा सदस्य सिंह के घर पर छापा मारा और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया.
मीडिया को जारी वीडियो संदेश में सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा.
सिंह ने कइा, ”मुझे मरना स्वीकार है, लेकिन झुकना नहीं. मैंने अडाणी के घोटालों का खुलासा किया और ईडी के पास कई शिकायतें दर्ज करायीं लेकिन अडाणी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. मोदी जी 2024 का चुनाव बुरी तरह हार रहे हैं. वे अत्याचार करके और लोगों को जेल में डालकर नहीं जीत सकते. मैंने पहले भी अडाणी के घोटालों के खिलाफ बोला था, मैं आगे भी ऐसा करना जारी रखूंगा. हम (अरविंद) केजरीवाल के सिपाही हैं और अत्याचार के चलते पीछे नहीं हटेंगे.” सिंह ने कहा कि ईडी बिना किसी सबूत के उन्हें जबरन गिरफ्तार कर रही है.

संजय सिंह की गिरफ्तारी विपक्ष की आवाज दबाने का प्रयास: विपक्ष

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलांयस’ (इंडिया) के कई घटक दलों ने आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तारी की निंदा करते हुए बुधवार को कहा कि यह विपक्ष की आवाज दबाने तथा बिहार की जातिगत गणना के विषय से ध्यान भटकाने का प्रयास है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, ”मैं इस गिरफ्तारी की घोर निंदा करता हूं. ईडी को एक राजनीतिक हथियार बना दिया गया है. संजय सिंह राज्ससभा में एक प्रखर वक्ता हैं. उनकी जुबान पर रोक लगाने के लिए गिरफ्तार किया गया है.” राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने आरोप लगाया कि संजय सिंह की गिरफ्तारी बिहार के जातिगत गणना के विषय से ध्यान भटकाने का प्रयास है.

झा ने कहा, ”स्याह दिनों की शुरुआत हो गई है. पहले ‘न्यूजक्लिक’ से जुड़े पत्रकारों को निशाना बनाया गया और आज संजय सिंह जी पर कार्रवाई की गई. बिहार में जातिगत गणना के आंकड़े आते ही प्रधानमंत्री घबराए हुए हैं, भाजपा को समझ नहीं आ रहा है, हेडलाइन मैनेजमेंट (खबरों की सुखियों प्रबंधन) किया जा रहा है.

उन्होंने कहा, ”तानाशाही के इस दौर में जो डर गया वो मर गया.” जनता दल (यूनाइटेड) के मुख्य प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा, ”संजय सिंह विपक्ष की मजबूत आवाज हैं, इसलिए उस आवाज को दबाने के लिए कार्रवाई की गई है.” पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि ऐसा लगता है कि सत्तारूढ़ दल विपक्षी पार्टियों के नेताओं को अगले लोकसभा चुनाव से पहले गिरफ्तार करना चाहती है. उन्होंने कहा कि भाजपा चुनाव में सबके लिए एकसमान स्थिति नहीं रहने देना चाहती.

Related Articles

Back to top button