सेमीफाइनल स्थान सुनिश्चित, किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले रहीं बेल्जियम और आस्ट्रेलिया

भुवनेश्वर. दुनिया की शीर्ष दो टीमें बेल्जियम और आस्ट्रेलिया ने एफआईएच पुरूष विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचकर अपना मुख्य लक्ष्य हासिल कर लिया है और यहां तक का सफर काफी मुश्किल रहा है जिससे ये किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले रही हैं. पिछले चरण की कांस्य पदक विजेता और दुनिया की नंबर एक आस्ट्रेलिया ने स्पेन के खिलाफ दो गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 4-3 से जीत हासिल की जबकि गत चैम्पियन और ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता बेल्जियम ने न्यूजीलैंड की चुनौती से पार पाते हुए क्वार्टरफाइनल में 2-0 से जीत दर्ज की.

आस्ट्रेलियाई टीम के कोच कोलिन बैच ने कहा, ‘‘यह (विश्व कप) मुश्किल प्रतियोगिता है जिसमें टीमें काफी चुनौतीपूर्ण होती हैं जिससे कोई भी मैच आसान नहीं होता. यह सफर आगे मुश्किल से मुश्किल होता जायेगा, लेकिन खुशी है कि हम सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं. ’’ आस्ट्रेलियाई टीम का यह लगातार 12वां सेमीफाइनल है जिससे विश्व कप में उनकी निरंतरता दिखती है.

कोच ने कहा, ‘‘हम शुरू में मुश्किल में थे. स्पेन ने काफी अच्छा खेल दिखाया, अच्छा डिफेंस किया और जवाबी हमले किये. पहले हाफ से तुरंत पहले गोल ने हमें लय दी और हम दूसरे हाफ में काफी अच्छा किया, विशेषकर तीसरे क्वार्टर में. ’’ आस्ट्रेलियाई कप्तान अरान जालेवस्की ने कहा, ‘‘हम विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाना होगा. टूर्नामेंट आगे और मुश्किल होता जायेगा. ’’ पिछले 2018 चरण में आस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में नीदरलैंड से पेनल्टी शूटआउट में हार मिली थी.

बेल्जियम के कप्तान फेलिक्स डेनायर ने कहा कि सेमीफाइनल में कुछ भी हो सकता है और उनकी टीम सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाने की कोशिश करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘हमारा सपना खिताब जीतने का है लेकिन हम सबसे पहले सेमीफाइनल पर ध्यान लगायेंगे. लगातार खिताब जीतना शानदार होगा. ’’ न्यूजीलैंड के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मैच के बारे में बात करते हुए डेनायर ने कहा, ‘‘हमने मौके गंवा दिये लेकिन हम जीत ही चाहते थे और हमने यही हासिल कर लिया. ’’

Related Articles

Back to top button