शिवसेना के उद्धव गुट के कार्यकर्ताओं ने पुणे में कर्नाटक की बसों पर ‘जय महाराष्ट्र’ लिखा

पुणे. महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (उद्धव बाला साहेब ठाकरे) के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को पुणे शहर के स्वरगेट इलाके में कर्नाटक राज्य परिवहन निगम की कम से कम तीन बसों पर काले और नारंगी रंग का पेंट छिड़क दिया. शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने इन बसों पर ‘जय महाराष्ट्र’ के नारे भी लिख दिए.

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) गुट के एक स्थानीय नेता ने पुष्टि की कि उन्होंने बसों को पेंट किया है. शिवसेना (यूबीटी) गुट के कार्यकर्ताओं ने कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) की कम से कम दो-तीन बसों पर काले रंग का छिड़काव किया. उन्होंने इन बसों पर ‘‘जय महाराष्ट्र’’ लिखने के लिए नारंगी रंग का भी इस्तेमाल किया.

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ हमने बसों पर पेंट करने की घटना के सिलसिले में चार से पांच लोगों को हिरासत में लिया है. ’’ दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद का मुद्दा 1957 में भाषाई आधार पर राज्यों के पुनर्गठन के बाद ही शुरू हुआ था. महाराष्ट्र ने बेलगावी पर दावा किया, जो तत्कालीन बॉम्बे प्रेसीडेंसी का हिस्सा था क्योंकि इसमें मराठी भाषी आबादी का एक बड़ा हिस्सा है. महाराष्ट्र ने उन मराठी भाषी गांवों पर भी दावा किया है जो वर्तमान में कर्नाटक का हिस्सा हैं.

कर्नाटक में बेलगावी जिला प्रशासन ने सोमवार को महाराष्ट्र के दो मंत्रियों और नेताओं के शहर में प्रवेश पर रोक लगाने का आदेश जारी किया. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हाल ही में महाराष्ट्र के अक्कलकोट और सोलापुर में ‘‘कन्नड़ भाषी’’ क्षेत्रों के विलय की मांग की थी और यह भी कहा था कि सांगली जिले के जाट तालुका के कुछ गांव कर्नाटक में शामिल होना चाहते हैं.

Related Articles

Back to top button