गांधी परिवार और खरगे के मनाने पर नरम पड़े शिवकुमार

कांग्रेस के ‘संकटमोचक’ शिवकुमार मुख्यमंत्री बनने की राह में आई बाधाओं को पार नहीं कर सके

नयी दिल्ली. कर्नाटक में मुख्यमंत्री को लेकर अनिश्चितता का दौर तीन दिनों की गहन मंत्रणा के बाद बुधवार देर रात खत्म हुआ और इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के सतत प्रयास के साथ ही सोनिया गांधी और राहुल गांधी की महत्वपूर्ण भूमिका रही. सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री पद पर अपना मजबूती से दावा ठोक रहे शिवकुमार उस समय नरम पड़े जब खरगे और गांधी परिवार विशेषकर सोनिया गांधी ने उन्हें पूरा सम्मान मिलने और सभी ंिचताओं का निराकरण करने का विश्वास दिलाया.

कांग्रेस ने बृहस्पतिवार सुबह आधिकारिक रूप से यह घोषणा की कि सिद्धरमैया कर्नाटक के मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार नयी सरकार में ‘एकमात्र’ उप मुख्यमंत्री होंगे. बेंगलुरु में 14 मई को कांग्रेस के तीनों पर्यवेक्षकों सुशील कुमार ंिशदे, जितेंद्र ंिसह और दीपक बाबरिया ने विधायकों से मुलाकात कर और गोपनीय मतदान के माध्यम से उनकी राय ली थी.

इसके बाद 15 मई से दिल्ली में मंथन का दौर आरंभ हुआ और 17 मई देर रात तक चलता रहा. कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और पार्टी के प्रदेश प्रभारी रणदीप सुरजेवाला भी बातचीत में निरंतर सक्रिय रहे. आलाकमान ने सिद्धरमैया और शिवकुमार दोनों को दिल्ली बुलाया. सिद्धरमैया सोमवार को ही दिल्ली पहुंच गए, लेकिन शिवकुमार उस दिन स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर दिल्ली नहीं आए. इसके बाद स्थिति पेचीदा दिखाई पड़ने लगी. अगले दिन मंगलवार को शिवकुमार दिल्ली पहुंचे.

खरगे, सुरजेवाला और वेणुगोपाल के साथ मंत्रणा के बाद बुधवार को दिन में दोनों नेता कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मिले और फिर बातचीत आखिर दौर में पहुंची. सूत्रों का कहना है कि इन दिनों शिमला में मौजूद सोनिया गांधी ने भी सिद्धरमैया एवं शिवकुमार से बात की तथा उन्होंने खरगे और राहुल से मामले जल्द सुलझाने के लिए कहा. सूत्रों ने बताया कि सोनिया गांधी से बात करने के बाद शिवकुमार नरम पड़े.

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, शिवकुमार मुख्यमंत्री पद को लेकर अड़े हुए थे. उनका कहना था कि उन्होंने तीन वर्ष तक मेहनत की है और पार्टी को उनके अध्यक्ष रहते शानदार जीत मिली है, ऐसे में उन्हें सबसे महत्वपूर्ण पद मिलना चाहिए. सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी ने दोनों नेताओं से कहा कि वे साथ बैठें और खरगे से मिलकर मामले को सुलझाए. इसके बाद खरगे, सिद्धरमैया और शिवकुमार से कहा कि वे वेणुगोपाल एवं सुरजेवाला से मिलें.
सूत्रों का कहना है कि शिवकुमार इस भरोसे पर तैयार हुए कि सरकार में वह एकमात्र उप मुख्यमंत्री होंगे तथा अगले एक वर्ष तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने रहेंगे तथा उन्हें पूरा सम्मान मिलेगा.
शिवकुमार के करीबी सूत्रों का कहना है कि उन्होंने गांधी परिवार और पार्टी के प्रति अपने समर्पण के चलते झुकने का फैसला किया.

कांग्रेस के ‘संकटमोचक’ शिवकुमार मुख्यमंत्री बनने की राह में आई बाधाओं को पार नहीं कर सके
कांग्रेस नेता डी.के. शिवकुमार पार्टी के ‘संकटमोचक’ माने जाते हैं, लेकिन मुख्यमंत्री बनने की राह में आई बाधाओं को वह पार नहीं कर सके और उन्हें उपमुख्यमंत्री पद से ही संतोष करना पड़ा.

पार्टी के शीर्ष नेताओं ने नयी दिल्ली में तीन दिनों की मैराथन बैठकों और गहन मंत्रणा के बाद बृहस्पतिवार को ऐलान किया कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया होंगे. शिवकुमार के प्रदेश अध्यक्ष रहने के दौरान पार्टी ने राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में शानदार जीत हासिल की. पार्टी ने 135 सीट पर जीत दर्ज की है. शिवकुमार न केवल 2023 के विधानसभा चुनाव में, बल्कि अतीत में कई महत्वपूर्ण मौकों पर पार्टी के लिए ‘संकटमोचक’ की भूमिका निभा चुके हैं.

आठ बार के विधायक शिवकुमार (61) अपने संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाते हैं और खासतौर पर हालिया चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने को लेकर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने उनकी खूब सराहना की है. वह वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं. यह मुख्यत: कृषि कार्य से जुड़ा हुआ है और कर्नाटक में ंिलगायतों के बाद दूसरा सबसे प्रभावशाली समुदाय है. शिवकुमार ने 2002 में महाराष्ट्र में उस वक्त काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जब तत्कालीन विलासराव देशमुख नीत सरकार को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा था.

कांग्रेस के एक नेता ने कहा, ‘‘जब महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री (दिवंगत) विलासराव देशमुख के खिलाफ 2002 में अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, तब वह शिवकुमार के संपर्क में आये. एक संकटमोचक के रूप में, शिवकुमार ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की तारीख तक, एक सप्ताह के लिए बेंगलुरु के बाहरी इलाके में अपने रिसॉर्ट में महाराष्ट्र के विधायकों को रखा था. उनके इस कदम ने देशमुख सरकार को सत्ता से बेदखल होने से बचा लिया था.’’ पार्टी के एक अन्य नेता के अनुसार, 2017 में राज्यसभा के लिए गुजरात में हुए चुनाव में कांग्रेस के (दिवंगत) नेता अहमद पटेल की जीत सुनिश्चित करने में भी शिवकुमार ने ‘महत्वपूर्ण’ भूमिका निभाई थी. उन्होंने उस वक्त भी गुजरात के कांग्रेस विधायकों को एक रिसॉर्ट में रखा था.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सितंबर 2018 में शिवकुमार, नयी दिल्ली में कर्नाटक भवन के एक कर्मचारी ए हनुमंथैया और अन्य के खिलाफ धन शोधन का एक मामला दर्ज किया था. यह मामला कथित कर चोरी और हवाला लेन-देन के लिए बेंगलुरु की एक अदालत के समक्ष शिवकुमार और अन्य के खिलाफ दाखिल आयकर विभाग के आरोपपत्र पर आधारित है.

आयकर विभाग ने शिवकुमार और उनके सहयोगी एस के शर्मा पर तीन अन्य आरोपियों की मदद से ‘हवाला’ के जरिये नियमित रूप से बड़ी मात्रा में बेहिसाबी नकद राशि दूसरी जगह भेजने का आरोप लगाया है. आयकर विभाग और ईडी द्वारा कई छापे मारे गए और उनके खिलाफ मामले दर्ज किए गए.

ईडी ने तीन सितंबर, 2019 को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत पूछताछ के बाद शिवकुमार को गिरफ्तार कर लिया था. उन्हें 23 अक्टूबर, 2019 को जमानत मिल गई. ईडी ने 26 मई, 2022 को शिवकुमार के खिलाफ धन शोधन रोधी कानून के तहत आरोपपत्र दाखिल किया.

चुनाव सुधारों के लिए काम करने वाली गैर सरकारी संस्था ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) की एक रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवकुमार 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनावों में 1,413 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

शिवकुमार का जन्म कनकपुरा में 15 मई, 1962 को डोड्डालहल्ली केम्पे गौड़ा और गौरम्मा के घर हुआ था. शिवकुमार ने 1980 के दशक में छात्र नेता के रूप में अपना राजनीतिक करियर शुरू किया और इसके बाद वह पार्टी में आगे बढ़ते चले गए. शिवकुमार ने अपना पहला चुनाव सथानूर विधानसभा क्षेत्र से 1989 में लड़ा था, जब वह महज 27 वर्ष के थे.

गत शनिवार को कर्नाटक चुनाव के परिणाम घोषित होने पर रुंधे गले से शिवकुमार ने कहा था, ‘‘मैं पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को इस जीत का श्रेय देता हूं. लोगों ने हममें विश्वास जताया और नेताओं ने हमारा समर्थन किया. यह सामूहिक नेतृत्व है और हमने मिलकर काम किया.’’ शिवकुमार ने कहा था, ‘‘मैंने सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से कहा था कि हम आपको कर्नाटक जीतकर देंगे.’’ वोक्कालिगा समुदाय से कांग्रेस के कद्दावर चेहरे शिवकुमार ने कनकपुरा में भाजपा के वरिष्ठ नेता और छह बार के विधायक व राजस्व मंत्री आर अशोक को 1.22 लाख मतों के अंतर से हराकर अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा.

Related Articles

Back to top button