लोक-लुभावने कदमों पर आधारित ‘शॉर्ट-कट’ राजनीति देश को तबाह कर सकती है: मोदी

देवघर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि लोक-लुभावने कदमों पर आधारित ‘शॉर्ट-कट’ राजनीति देश का ‘शार्ट र्सिकट’ (तबाह) कर सकती है. प्रधानमंत्री ने यहां करीब 16,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने के बाद भारतीय जनता पार्टी की एक रैली को संबोधित करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है और ‘शॉर्ट कट की राजनीति’ से ऐसी परियोजनाओं को पूरा नहीं किया जा सकता.

उन्होंने कहा, ‘‘देश के सामने शॉर्ट-कट राजनीति की बड़ी चुनौती है, लेकिन यह भी बड़ी सच्चाई है कि जिस देश की राजनीति शॉर्ट-कट पर आधारित हो, वहां शॉर्ट-र्सिकट हो सकता है. यह देश को तबाह कर सकती है.’’ मोदी ने देवघर में पवित्र श्रावणी मेला से पहले कहा कि आस्था, अध्यात्म और तीर्थ यात्रा की भूमि है जिसने ‘‘हमे बेहतर समाज और देश बनाया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सरकार आस्था, अध्यात्म और ऐतिहासिक महत्व से जुड़े स्थानों पर आधुनिक अवसरंचना देने के लिए निवेश कर रही है. उन्होंने इसके साथ ही अयोध्या, काशी विश्वनाथ और यहां स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर का संदर्भ दिया.

उन्होंने लोगों से लोक-लुभावन घोषणाओं की राजनीति से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि देश के समक्ष चुनौतिया हैं. मोदी ने कहा कि ‘‘देश, ‘शॉर्ट कट’ की राजनीति की बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है, लेकिन सच्चाई यह है कि जिन देशों की राजनीति ‘शॉर्ट कट’ पर आधारित होती, वे देश को तबाह कर सकती है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत आसान है कि बिना नतीजों के सोचे लोक लुभावन कदमों और ‘शॉर्ट कट की राजनीति’ से लोगों के मतों को हासिल कर लिया जाए.’’ उन्होंने रेखांकित किया देशवासियों ने आजादी के 100 की ओर बढ़ते कदम के साथ देश को नयी ऊंचाई पर ले जाने का संकल् ले लिया है. उन्होंने कहा कि इसे कड़ी मेहनत कर हासिल किया जा सकता है.

मोदी ने कहा जो ‘‘ शार्ट कर्ट की राजनीति’’करते हैं वे आदर्श हवाई अड्डे, नए राजमार्ग और चिकित्सा महाविद्यालय बनाने के लिए कड़ी मेहनत नहीं कर सकते. प्रधानमंत्री ने उनके द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं के बारे में कहा कि केंद्र ने आधारशिला रखने के साथ ही इन परियोजनाओं के उद्घाटन की तारीख सुनिश्चित की. उन्होंने कहा कि यह भाजपा का ‘शासन मॉडल’ है. उन्होंने कहा कि इससे पहले परियोजना की घोषणा एक सरकार करती थी, शिलान्यास दूसरी सरकार करती थी और अंतत: कई सरकारों के जाने के बाद उसपर नजर जाती थी.

झारखंड की विकास योजनाओं से समस्त पूर्वी भारत के विकास को गति मिलेगी : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां मंगलवार को झारखंड में देवघर हवाई अड्डा सहित विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. उन्होंने 401 करोड़ की लागत से 653 एकड़ क्षेत्र में बने नए हवाई अड्डे से इंडिगो के कोलकाता जाने वाली उड़ान को हरी झंडी दिखाई.

मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से न सिर्फ झारखंड प्रदेश का विकास होगा और पूरे पूर्वी भारत के विकास को गति मिलेगी. उन्होंने कहा, ‘‘झारखंड में आज 16,835 करोड़ रुपये की जिन 25 विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया जा रहा है, जो यहां के संपर्क को बेहतर करने के साथ-साथ ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन जैसे क्षेत्रों को भी मजबूत करेंगे.

मोदी ने कहा, ‘‘जब आम लोगों के जीवन में सुधार के लिए कदम उठाए जाते हैं, तब राष्ट्रीय परिसंपत्ति बनती है और राष्ट्रीय विकास की नयी संभावनाएं पैदा होती हैं….इन नयी परियोजनाओं से झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के ही नहीं बल्कि समस्त पूर्वी भारत के विकास को गति मिलेगी.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आज गेल की बोकारो-अंगुल गैस पाइप लाइन केन्द्र के उद्घाटन से झारखंड और ओडिशा के 11 जिलों में शहरी गैस वितरण नेटवर्क का विस्तार होगा.’’ उन्होंने दो रेलवे परियोजनाओं को सर्मिपत किया जिनमें गोड्डज्ञ-हंसडीहा रेल लाइन का विद्युतीकरण और गढ़वा-महुरिया लाइन की दोहरीकरण परियोजना शामिल है. मोदी ने कहा कि इससे उद्योगों और बिजली घरों के लिए सामान की आपूर्ति और सुचारु तरीके से होगी.

प्रधानमंत्री ने बाबा बैद्यनाथ धाम परिसर में भी कई सुविधाओं का उद्घाटन किया. मोदी ने कहा कि देश की आधारभूत संरचना में निवेश कर देश में रोजगार एवं स्वरोजगार के रास्ते खोले जा रहे हैं. आकांक्षी जिलों के विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है जिसका सीधा लाभ झारखंड के अनेक जिलों को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि राज्यों के विकास से ही देश का विकास होता है. उन्होंने दिन में देवघर एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) के इन पेशेंट डिपार्टमेंट (आईपीडी) और आॅपरेशन थियेटर का भी उद्घाटन किया.

प्रधानमंत्री ने जहां 12 विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया जबकि 13 अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास किया.
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के पिछले आठ वर्षों में सत्तर से अधिक स्थानों पर नये हवाई अड्डे, हेलीपोड और वाटर एयरोड्रोम बनाये गये हैं. उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत देश के एक करोड़ से अधिक आम गरीब लोग हवाई यात्रा कर चुके हैं जिनमें से लाखों लोग ऐसे थे जिन्होंने पहली बार ही हवाई अड्डा एवं हवाई जहाज देखा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि फिलहाल देवघर हवाई अड्डे से प्रति वर्ष पांच लाख भक्त और यात्री आवागमन कर सकेंगे. मोदी ने कहा कि गत आठ साल में उनकी सरकार ने क्षेत्र में रेलवे, सड़क, हवाई संपर्क के लिए अवंसरचना को मजबूत करने का काम किया है. अपने झारखंड दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने 12 किलोमीटर लंबे मार्ग पर कड़ी सुरक्षा के बीच रोड शो किया. इस मौके पर अधिकतर लोग भगवा वस्त्रों में सड़क के दोनों किनारे प्रधानमंत्री का इंतजार करते नजर आए. मोदी ने हाथ उठाकर और हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन किया.
बाद में प्रधानमंत्री मोदी ने बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में पूजा अर्चना भी की.

Related Articles

Back to top button