सोनिया गांधी ने सांसद निधि का 70 फीसदी से ज्यादा हिस्सा अल्पसंख्यकों पर खर्च किया: शाह

यह चुनाव पाकिस्तान को उसकी हरकतों के लिए मुंहतोड़ जवाब देने का है : अमित शाह

रायबरेली/गोंडा/कौशांबी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी पर तीखा हमला करते हुए उन पर ”अपनी सांसद निधि का 70 प्रतिशत से अधिक अल्पसंख्यकों पर खर्च करने” और गांधी परिवार पर झूठ बोलने में माहिर होने का आरोप लगाया. कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस बार रायबरेली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इससे पहले उनकी मां और पार्टी की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी दो दशक यहां से सांसद रहीं.

रायबरेली से भाजपा के उम्मीदवार व राज्­य सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह के समर्थन में आयोजित एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने गांधी परिवार पर जमकर हमला बोला. शाह ने कहा, ”देश भर में जहां जाते हैं चार सौ पार का नारा लगता है. चार सौ पार तभी हो सकता जब पूरे देश में मोदी को 400 सीटें जिताकर दें और वह होने वाला है.”

उन्होंने कहा, ”अगर एक ही सीट जीतकर 400 पार का मतलब पूरा हो जाए तो वह करना चाहिए या नहीं करना चाहिए.” भीड़ की ओर से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिलने पर शाह ने कहा कि ”रायबरेली में कमल खिला दो, चार सौ पार अपने आप हो जाएगा.” गांधी परिवार की परंपरागत सीट कही जाने वाली रायबरेली में 2019 में सोनिया गांधी भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह को पराजित कर निर्वाचित हुई थीं. 2019 में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के हिस्से में आने वाली यह एकमात्र सीट थी.

इस बार इस सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व उनके पुत्र राहुल गांधी उम्मीदवार हैं, जो पिछले चुनाव में अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से पराजित हो गये थे. शाह ने रायबरेली मे विकास की राह में गांधी परिवार को रोड़ा करार देते हुए कहा कि मोदी पूरे देश में विकास की गंगा बहा रही है लेकिन यह (गांधी) परिवार रायबरेली में बाड़ लगाकर बैठा है.

उन्होंने कहा, ”एक बार यह बाड़ तोड़ दो रायबरेली को हम नंबर एक जनपद बनाएंगे. यहां हर ताले की चाबी दिनेश प्रताप है, एक बार ताला खोल दो.” उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पर निशाना साधते हुए कहा,”कांग्रेस नेता खरगे कहते हैं कि उप्र और राजस्थान वालों को कश्­मीर से क्­या लेना है. खरगे 80 पार कर गये लेकिन रायबरेली के लोगों को नहीं जान पाए. रायबरेली का बच्­चा-बच्­चा कश्­मीर के लिए अपनी जान दे सकता है.”

उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि ”भाइयों बहनों मुझे बताओ कश्मीर से धारा 370 हटनी चाहिए थी नहीं हटनी चाहिए. 70 साल से गांधी परिवार धारा 370 को अनवरत बच्­चे की तरह गोदी में लेकर बैठा था. आपने मोदी को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनाया और उन्होंने धारा 370 को हमेशा हमेशा के लिए समाप्त कर दिया.” अयोध्या में राम मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार का श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को देते हुए शाह ने आरोप लगाया कि वोट बैंक के डर से राहुल गांधी अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नहीं गये.
शाह ने यह भी कहा, “आपने गांधी परिवार को वर्षों तक मौका दिया, लेकिन कोई विकास कार्य नहीं किया. अमेठी ने उन्हें भी मौका दिया था. 2018 में, मैंने अमेठी में कलेक्टर कार्यालय का भूमिपूजन किया. शाह ने पूछा कि यहां से चुनकर जाने के बाद सोनिया गांधी व इनका परिवार रायबरेली कितनी बार आया है.

उन्होंने कहा, ”सोनिया जी की तबियत ठीक नहीं थी तो राहुल बाबा व प्रियंका बहन आए हैं क्­या.” शाह ने रायबरेली में हुई तीन दर्जन से ज्यादा बड़ी दुर्घटनाओं का हवाला देते हुए पूछा कि ऊंचाहार में एनटीपीसी में बॉयलर फटने, बछरावां में ट्रेन हादसे में 50 लोगों की मौत, नाव दुर्घटना आदि हादसों के बाद क्या गांधी परिवार के लोग यहां आए.

शाह ने कहा, ह्ल “शहजादा (राहुल गांधी) यहां वोट मांगने आए हैं. आप कई सालों से वोट दे रहे हैं. क्या आपको सांसद निधि से कुछ मिला है? अगर आपको नहीं मिला, तो यह (पैसा) कहां गया? यह उनके वोट बैंक के पास गया. सोनिया गांधी ने सांसद निधि का 70 फीसदी से ज्यादा हिस्सा अल्पसंख्यकों पर खर्च किया है.” अपने हमले को और तेज करते हुए शाह ने कहा, “यह गांधी परिवार झूठ बोलने में माहिर है. अब वे कह रहे हैं कि हम हर महिला को एक लाख रुपये देंगे. मैं अभी तेलंगाना से लौटा हूं. तेलंगाना (विधानसभा) चुनाव में, उन्होंने कहा था कि वे हर महिला को 15,000 रुपये देंगे. राज्य की महिलाओं ने उन्हें (कांग्रेस को) सरकार के रूप में चुना, 15,000 की बात तो छोड़िए, उन्होंने 1,500 रुपये भी नहीं दिए.ह्व शाह ने ऊंचाहार से समाजवादी पार्टी के विधायक मनोज पांडे के आवास का दौरा किया, जिन्होंने 27 फरवरी को सपा के मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दे दिया था और राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की थी. रायबरेली में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा.

यह चुनाव पाकिस्तान को उसकी हरकतों के लिए मुंहतोड़ जवाब देने का है : अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि यह चुनाव पाकिस्तान को उसकी हरकतों के लिए मुंहतोड़ जवाब देने का चुनाव है. गोंडा संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कीर्तिवर्धन सिंह के समर्थन में आयोजित एक चुनावी जनसभा में शाह ने कहा, ”यह चुनाव नरेन्­द्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का है. यह चुनाव देश को दुनिया में तीसरे नंबर का अर्थतंत्र बनाने का चुनाव है.”

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ”यह चुनाव पाकिस्तान को उसकी हरकतों के लिए मुंहतोड़ जवाब देने का चुनाव है. यह चुनाव आतंकवादी की गोली का जवाब गोले से देने का है.” उन्होंने कहा, ”यह चुनाव तीन लाख लखपति दीदी बनाने का चुनाव है.” अयोध्या के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में निमंत्रण के बावजूद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के न जाने पर उन्हें आड़े हाथों लेते हुए शाह ने आरोप लगाया कि वे अपने वोट बैंक से डरकर समारोह में नहीं गये लेकिन भाजपा वोट बैंक से नहीं डरती है. शाह ने विपक्षी नेताओं पर तुष्टिकरण की राजनीति का आरोप लगाया.

पाक के कब्जे वाला कश्मीर भारत का है और हम उसे लेकर रहेंगे: अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भारत का है और ह्लहम उसे लेकर रहेंगे.ह्व कौशांबी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार व सांसद विनोद सोनकर के समर्थन में प्रतापगढ. जिले में आयोजित एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने यह बात कही.

कौशांबी लोकसभा क्षेत्र के पांच विधानसभा क्षेत्रों में दो विधानसभा क्षेत्र बाबागंज और कुंडा प्रतापगढ. जिले में पड़ते हैं. शाह ने तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस के नेता मणिशंकर अय्यर और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला जैसे नेता कहते हैं कि पाकिस्तान का सम्मान करो क्योंकि उसके पास परमाणु बम है. वायरल हुए एक वीडियो में अय्यर को यह कहते हुए सुना गया था कि भारत को पाकिस्तान का सम्मान करना चाहिए क्योंकि वह एक संप्रभु राष्ट्र है और उसके साथ जुड़ना चाहिए क्योंकि उसके पास भी परमाणु बम है. इस टिप्पणी पर विवाद शुरू होने पर कांग्रेस ने कहा था कि वह कुछ महीने पहले अय्यर द्वारा की गई टिप्पणियों से पूरी तरह असहमत है.

शाह ने कहा, ”आज मैं कौशांबी की जनता को पूछने आया हूं कि ये जो पाकिस्तान अधिकृत कश्­मीर है, वो भारत का है या नहीं है.” भीड़ से सकारात्मक जवाब मिलने के साथ ही गृह मंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा, ”राहुल बाबा आपको एटम बम से डरना है तो डरिए, हम नहीं डरते, पाकिस्तान अधिकृत कश्­मीर भारत का है और हम वो लेकर रहेंगे.” शाह ने कांग्रेस पर संविधान निर्माता भीम राव आम्बेडकर का अपमान करने का आरोप लगाते हुए कहा, ह्ल (कांग्रेस की सरकारों ने) उन्हें भारत रत्न नहीं दिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल को राष्ट्रीय समरसता दिवस घोषित किया. बाबा साहेब (आम्बेडकर) से जुड़े पांच स्थानों को जोड़कर तीर्थ स्थान बनाया.”

Related Articles

Back to top button