भारत में पिछली सरकारों ने लोगों को अन्य देशों में 20वीं सदी में उपलब्ध सुविधाएं भी नहीं दीं : मोदी

ऊना/चंबा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को देश की पिछली सरकारों पर लोगों को वे सुविधाएं भी नहीं देने का आरोप लगाया, जो दुनिया के अन्य देशों के लोगों को 20वीं सदी में और गुजरात के लोगों को कुछ साल पहले से ही उपलब्ध थीं. साल के अंत तक हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मोदी ने ऊना और चंबा में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की. ऊना में, उन्होंने वंदे भारत एक्सप्रेस श्रृंखला की चौथी ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. जनसभाओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि हिमाचल प्रदेश की जनता अब हर चुनाव में अलग-अलग पार्टियों को सत्ता में लाने की प्रवृत्ति छोड़ देगी.

मोदी ने हिमाचल प्रदेश और केंद्र दोनों में भाजपा के सत्ता में होने का संदर्भ देते हुए ‘‘डबल इंजन’’ सरकार के लाभ पर भी जोर दिया, और कहा कि राज्य अब विकास का ‘‘महायज्ञ’’ देख रहा है. ऊना में इंदिरा गांधी स्टेडियम में एक रैली में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम आपको 20वीं सदी के साथ-साथ 21वीं सदी की सुविधाएं भी मुहैया कराएंगे.’’ मोदी ने कहा, ‘‘हमारी सरकार 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाओं को पूरा कर रही है. ‘न्यू इंडिया’ अतीत की चुनौतियों से पार पा रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है.’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा की कार्यशैली में ‘‘बाधाएं पैदा करना, अनुचित देरी करना और गुमराह करना’’ शामिल नहीं है. उन्होंने दावा किया, ‘‘हम निर्णय लेते हैं, संकल्प लेते हैं, उन्हें पूरा करते हैं और परिणाम दिखाते हैं.’’ मोदी ने कहा, ‘‘केंद्र और हिमाचल प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकारें आपकी जरूरतों को समझने में नाकाम रही थीं. मेरी सरकार न सिर्फ आपकी जरूरतों को पूरा कर रही है, बल्कि इसे पूरी ताकत से कर रही है.’’ उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘देवभूमि’ हिमाचल में प्रकृति की कृपा है, लेकिन पिछली सरकारों ने विकास की खाई को भरने के लिए कोई काम नहीं किया और विकास की उम्मीदों के बीच बहुत बड़ा फासला था.

उन्होंने कहा, ‘‘सत्ता में आने के बाद हमने न सिर्फ उस कमी को पूरा किया, बल्कि विकास का एक नया अध्याय भी लिखा.’’ मोदी ने ‘डबल इंजन’ सरकार का जिक्र करते हुए कहा कि इससे पहले हिमाचल भाजपा के मुख्यमंत्रियों पी के धूमल और शांता कुमार को छोटी परियोजनाओं के लिए भी मंजूरी लेने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ दिल्ली जाना पड़ता था. उन्होंने कहा, ‘‘अब मुख्यमंत्री परियोजनाओं के पूरा होने की जानकारी देने दिल्ली जाते हैं.’’ प्रधानमंत्री ने पलायन और पहाड़ के पानी के व्यर्थ जाने के संदर्भ में एक कहावत की याद दिलाते हुए कि ‘पहाड़ का पानी और जवानी’ स्थानीय स्तर पर काम नहीं आती. प्रधानमंत्री ने कहा कि लेकिन उनकी सरकार ने यह कहावत बदल दी है.

उन्होंने 3,125 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों के उन्नयन के लिए चंबा में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना(पीएमजीएसवाई)-तीन की शुरुआत करते हुए कहा कि सरकार राज्य के हर गांव में सड़कें बनाना चाहती है. मोदी ने कहा कि अब तक, भाजपा की ‘‘डबल इंजन’’ सरकार ने हिमाचल प्रदेश में आठ वर्षों में 12,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया है. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कई नए गांवों को जोड़ा जाएगा.

केंद्र सरकार द्वारा पीएमजीएसवाई-तीन के इस चरण के तहत राज्य के 15 सीमावर्ती और दूर-दराज के ब्लॉक में 440 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों के उन्नयन के लिए 420 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है. मोदी ने आगे कहा कि केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों ने हर घर में घरेलू गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया है. उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति और किन्नौर के जनजातीय इलाकों में ‘हर घर जल योजना’ के तहत पाइप से जलापूर्ति का लक्ष्य शत-प्रतिशत हासिल किया जा चुका है. हाल में हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिए जाने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे पता चलता है कि सरकार आदिवासियों की परवाह करती है.

मोदी ने चंबा के चौगान मैदान में एक रैली में कहा, ‘‘आपकी सेवा करते हुए मैं संतुष्ट महसूस करता हूं क्योंकि आपने भाजपा को सत्ता में लाकर मुझे यह मौका दिया है.’’ ऊना में प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में शुरू की गई फार्मा, शिक्षा और रेलवे परियोजनाओं का इसकी प्रगति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे धनतेरस और दिवाली से पहले हिमाचल प्रदेश के लिए कई हजार करोड़ रुपये के उपहारों की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है.’’

ऊना से नयी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते हुए मोदी ने कहा कि वह हमेशा हिमाचल प्रदेश में कनेक्टिविटी के बारे में चिंतित थे. इस मौके पर मौजूद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाना संभव बनाया, जबकि पिछली कांग्रेस सरकारें उनसे सुविधाएं छीनती थीं.

ऊना से नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, देश में शुरू की गई चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है और पहले की तुलना में एक उन्नत संस्करण है, जो बहुत हल्की होने के साथ-साथ कम अवधि में तेज रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. दिल्ली जाने के मार्ग में यह अंबाला, चंडीगढ़ और आनंदपुर साहिब में रुकेगी. ट्रेन की शुरूआत से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने और यात्रा का एक आरामदायक और तेज तरीका प्रदान करने की उम्मीद है. यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है.

प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाई गई ट्रेन में सवार हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के लोगों को बहुत लाभ होगा. मोदी ने हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी, जिसे 1,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा. उन्होंने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी)-ऊना का भी उद्घाटन किया.
ड्रग पार्क दवा के कच्चे माल की आयात पर निर्भरता घटाने में मदद करेगा.

मोदी ने कहा कि भाजपा की ‘डबल इंजन’ की सरकार ऊना में बल्क ड्रग पार्क परियोजना में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. उन्होंने कहा कि पार्क से राज्य में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आर्किषत होगा और रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे. मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कच्चे माल की उपलब्धता और उत्पादन होने से दवाएं सस्ती होंगी.

मोदी ने चंबा में दो पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी, जिनमें 48 मेगावॉट की छंजू-3 और 30 मेगावॉट की देवथल छंजू पनबिजली परियोजना शामिल है. दोनों पनबिजली परियोजनाओं से सालाना 27 करोड़ यूनिट बिजली का उत्पादन होगा. इनके जरिये हिमाचल प्रदेश को लगभग 110 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व अर्जित करने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button