जिंदगी भर जेल में सड़ेंगे युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले : योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि राज्य में युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले लोग जीवन भर जेल में सड़ेंगे जबकि उनके बाप-दादा की संपत्ति जब्त कर ली जाएगी. आदित्यनाथ ने यहां राजकीय जुबली इंटर कॉलेज के मैदान में विद्यार्थियों को स्मार्टफोन/टैबलेट वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ” कोई भी युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकता और यदि किसी ने ऐसा किया तो वह जिंदगी भर के लिए जेल में सड़ेगा.” उन्होंने कहा, “यही नहीं, उसके बाप-दादा की संपत्ति भी सरकार जब्त कर लेगी.” एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि कार्यक्रम में 1500 विद्यार्थियों को टैबलेट और 3000 विद्यार्थियों को स्मार्टफोन वितरित किए गए.

मुख्यमंत्री ने 15 विद्यार्थियों को टैबलेट और 10 विद्यार्थियों को स्मार्टफोन खुद दिए. इस अवसर पर आदित्यनाथ ने 26 माध्यमिक विद्यालयों में 17.35 करोड़ रुपये के ‘प्रोजेक्ट अलंकार’ के कार्यों तथा 141 माध्यमिक विद्यालयों में 7.58 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 330″प्रीमियम स्मार्ट क्लास रूम’ का शिलान्यास भी किया. चार इंटर कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को उन्होंने ‘स्मार्ट क्लास’ का प्रमाण पत्र भी सौंपा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सिर्फ स्मार्ट शहर ही नहीं होंगे, बल्कि प्रदेश के युवा स्मार्टफोन और ‘स्मार्ट क्लास’ से जुड़कर पूरी दुनिया के सामने ‘स्मार्ट युवा’ बनेंगे. उन्होंने कहा कि नवंबर 2021 में स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का आगाज. कर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण का कार्यक्रम शुरू किया गया. उनके मुताबिक, इसका उद्देश्य युवा शक्ति को डिजिटली सक्षम बनाना है ताकि भविष्य में कोरोना जैसी कोई महामारी पठन पाठन को बाधित न कर सके.

आदित्यनाथ ने कहा, ” कोरोना काल में जब भौतिक रूप से पठन पाठन ठप हो गया था तब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तकनीक से जुड़ने का विजन दिया. आज इसी का अनुसरण करते हुए प्रदेश में 20 लाख युवाओं को बिना भेदभाव स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध करा दिए गए हैं.” उन्होंने कहा कि प्रदेश में दो करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने बताया कि इन स्मार्टफोन और टैबलेट में केंद्र और राज्य सरकार की उन योजनाओं को भी जोड़ा गया है जो युवाओं के भविष्य और उनकी आत्मनिर्भरता के लिए आवश्यक है. आदित्यनाथ के मुताबिक, तकनीकी रूप से सक्षम होकर युवा आगे बढ़ेंगे और विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने में अपना योगदान देंगे.

उन्होंने युवाओं से आ”ान किया कि वे प्रदेश को डिजिटल इंडिया का अग्रणी बनाने का संकल्प लेकर आगे बढ़ें. आदित्यनाथ ने विद्यार्थियों से स्मार्टफोन का उपयोग पाठ्यक्रम और सरकार की लाभकारी योजनाओं को जानने के लिए करने को कहा. मुख्यमंत्री ने कहा कि जर्जर माध्यमिक विद्यालयों की अवसंचरना को मजबूत करने के लिए ‘प्रोजेक्ट अलंकार’ की शुरुआत की गई है और सरकार पैसा दे रही है, कोई भी विद्यालय जर्जर नहीं होना चाहिए.

‘प्रोजेक्ट अलंकार’ में राजकीय विद्यालय के लिए सरकार शत प्रतिशत अनुदान देती है जबकि सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालय को 75 प्रतिशत अनुदान सरकार देती है और 25 प्रतिशत हिस्सा विद्यालय प्रबंधन को देना होता है. संस्कृत विद्यालयों को इसमें 90 प्रतिशत अनुदान मिलता है.

आदित्यनाथ ने कहा कि विद्यालय को जर्जर हालत से मुक्ति दिलाने के साथ नियमित सफाई पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए.
उन्होंने कहा, ” नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप नई हो रही है. सरकार उसी हिसाब से बुनियादी ढांचा तैयार कर रही है. सरकार का संकल्प है कि उत्तर प्रदेश का युवा दुनिया में किसी से पीछे नहीं रहेगा.”

मुख्यमंत्री ने कहा, “आज देश बदल चुका है. यहां सुरक्षा है तो समृद्धि भी है. आजीविका है तो आस्था का सम्मान भी है.” कार्यक्रम में आदित्यनाथ ने ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ का नारा दिया और कहा कि तीसरी बार मोदी सरकार बनने का मतलब देश को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है.” उन्होंने कहा, ” हर व्यक्ति और भारत को विकसित बनाना है.”

Related Articles

Back to top button