चीनी अंतरिक्ष स्टेशन पर छह महीने का मिशन पूरा कर धरती पर सकुशल लौटे तीन यात्री

बीजिंग. चीन का अंतरिक्ष यान ‘शेनझोउ-14’ रविवार को देश के तीन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर आंतरिक मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र स्थित डोंगफेंग लैंडिंग साइट पर सुरक्षित रूप से उतरा. ये तीनों अंतरिक्ष यात्री छह महीने तक चीन के अंतरिक्ष स्टेशन में रुके थे.
इससे पहले, ‘शेनझोउ-14’ यान चेन दोंग, लियू यांग और काइ शूझे को लेकर अंतरिक्ष स्टेशन से अलग हुआ. इन तीनों अंतरिक्ष यात्रियों ने चीन के निर्माणाधीन स्पेस स्टेशन में 183 दिनों तक रुककर काम किया. 29 नवंबर को ‘शेनझोउ-15’ के जरिये तीन अन्य अंतरिक्ष यात्रियों को उनकी जगह लेने के लिए चीनी स्पेस स्टेशन पर भेजा गया था.

चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी (सीएमएसए) ने कहा कि धरती पर लौटने से पहले तीनों अंतरिक्ष यात्रियों ने पृथ्वी पर मौजूद विज्ञान एवं तकनीकी स्टाफ के सहयोग से ‘शेनझोउ-15’ के सदस्यों के साथ कक्षा में दल परिवर्तन करने, अंतरिक्ष स्टेशन परिसर की स्थिति निर्धारित करने, वैज्ञानिक प्रयोग से जुड़े डेटा को छांटने और डाउनलोड करने तथा कक्षा में मौजूद सामान को स्थानांतरित करने जैसे महत्वपूर्ण काम पूरे किए. चेन दोंग, लियू यांग और काइ शूझे को इस साल पांच जून को अंतरिक्ष में रवाना किया गया था. छह महीने की अवधि में इन तीनों ने कई वैज्ञानिक प्रयोगों को अंजाम दिया. चीन साल 2022 के अंत तक इस अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण पूरा कर लेना चाहता है.

Related Articles

Back to top button