टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेयरमैन विक्रम एस किर्लोस्कर का निधन

नयी दिल्ली/बेंगलुरु/चेन्नई. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन विक्रम एस किर्लोस्कर का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. वाहन विनिर्माता कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी. वह 64 वर्ष के थे. कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘हमें टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन विक्रम एस किर्लोस्कर के 29 नवंबर, 2022 को असामयिक निधन की सूचना देते हुए अत्यंत दुख हो रहा है. दुख की इस घड़ी में हम सभी से अनुरोध करते हैं कि दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करें.’’ कंपनी ने बताया कि उन्हें बुधवार दोपहर एक बजे बेंगलुरु के हेब्बल शवदाहगृह में अंतिम श्रद्धांजलि दी जा सकती है.

कई तरह के वाहनों की बिक्री करने वाली टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) जापान की वाहन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टोयोटा मोटर और किर्लोस्कर समूह का संयुक्त उद्यम है. विक्रम एस किर्लोस्कर, किर्लोस्कर सिस्टम्स लि. के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक तथा टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन थे. वह 2013 से 2015 तक वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के अध्यक्ष थे. इसके अलावा 2019 से 2020 तक वह भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष रहे थे.

किर्लोस्कर के निधन पर उद्योग जगत से लेकर राजनीतिक दलों ने शोक जताया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपने शोक संदेश में कहा, ‘‘विक्रम किर्लोस्कर भारतीय वाहन उद्योग की दिग्गज हस्ती थे. भगवान उनके परिवार और मित्रों को इस दुख से उबरने की शक्ति दे.’’ कर्नाटक के बड़े एवं मझोले उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी ने कहा, ‘‘मैं अपने दोस्त और उद्योग के दिग्गज के निधन की खबर सुनकर काफी दुखी हूं. मैं इसको शब्दों में बयां नहीं कर सकता. आप बहुत याद आएंगे. भगवान उनके परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति दें.’’

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने कहा कि पूरा वाहन उद्योग किर्लोस्कर के निधन से काफी दुखी हैं. किर्लोस्कर सियाम की यात्री वाहन सीईओ परिषद की अगुवाई कर रहे थे. अग्रवाल ने कहा, ‘‘उन्होंने देश के वाहन उद्योग की वृद्धि में बड़ा योगदान दिया. वह हमेशा भारत को वाहन विनिर्माण केंद्र बनाने की बात करते थे.’’ सीआईआई के अध्यक्ष संजीव बजाज ने कहा कि उनका निधन उद्योग के साथ-साथ उनके लिए व्यक्तिगत क्षति है.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किर्लोस्कर के निधन पर दुख जताते हुए कहा है कि उन्हें हमेशा के देश के वाहन उद्योग में बदलाव लाने के लिए याद किया जाएगा. बेंगलुरु की बायोफार्मा कंपनी बायोकॉन की कार्यकारी चेयरपर्सन किरण मजूमदार-शॉ ने कहा कि विक्रम के असामयिक निधन की खबर से मुझे झटका लगा है. गीतांजलि, मानसी और परिवार के दुख की घड़ी में मैं उनके साथ हूं. कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी उदय कोटक ने भी किर्लोस्कर के निधन पर दुख जताया है.

वाहन उद्योग में किर्लोस्कर के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा : चिदंबरम

राज्यसभा सदस्य और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेयरमैन विक्रम एस किर्लोस्कर के निधन पर दुख जताते हुए कहा है कि वाहन क्षेत्र में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा. किर्लोस्कर का मंगलवार को बेंगलुरु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. चिदंबरम ने ट्वीट किया, ‘‘विक्रम किर्लोस्कर का असामयिक निधन झटका है और यह उद्योग के लिए एक बड़ा नुकसान है. उद्योग जगत के बहुत कम लोगों में उनके जैसी नेतृत्व क्षमता है.’’ चिदंबरम ने कहा, ‘‘वाहन उद्योग में किर्लोस्कर के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा. मैं उनकी पत्नी, पुत्री और परिवार के अन्य सदस्यों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं.’’

Related Articles

Back to top button